रैपिड मेट्रो के दूसरे फेज का निर्माण पूरा, संचालन शुरू होने का इंतजार

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : रैपिड मेट्रो के दूसरे फेज की सौगात कभी भी शहर को मिल सकती है। ट्रैक से

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Mar 2017 08:00 PM (IST) Updated:Fri, 24 Mar 2017 08:00 PM (IST)
रैपिड मेट्रो के दूसरे फेज का निर्माण पूरा, संचालन शुरू होने का इंतजार
रैपिड मेट्रो के दूसरे फेज का निर्माण पूरा, संचालन शुरू होने का इंतजार

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : रैपिड मेट्रो के दूसरे फेज की सौगात कभी भी शहर को मिल सकती है। ट्रैक से लेकर स्टेशनों का निर्माण पूरा हो चुका है। संचालन से पहले की कार्यवाही भी लगभग पूरी हो चुकी है। अब हर किसी को इसे शुरू होने का इंतजार है।

पहले फेज का काम पूरा होते ही वर्ष 2013 के दौरान दूसरे फेज का काम शुरू कर दिया गया था। गत वर्ष ही दूसरे फेज का काम पूरा होना था लेकिन अब जाकर पूरा हुआ है। दूसरे फेज के तहत सिकंदरपुर रैपिड मेट्रो स्टेशन से सेक्टर 55-56 तक ट्रेनें चलेंगी। कुल पांच स्टेशन बनाए गए हैं। ट्रेनें गत वर्ष ही न केवल आ चुकी हैं बल्कि ट्रैक पर ट्रायल भी किया जा चुका है। दूसरे फेज के चालू होने का इंतजार लोगों को अधिक इसलिए है क्योंकि इससे कई पॉश इलाकों में ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा। ट्रैफिक का दबाव कम होने से प्रदूषण का स्तर भी कम होगा। फिलहाल डीएलएफ फेज एक, सुशांत लोक, सेक्टर 55-56, कन्हई सहित कई इलाकों के लोगों में शाम होते ही ट्रैफिक का दबाव इतना बढ़ जाता है कि दस मिनट का सफर तय करने में डेढ़ से दो घंटे का समय लग जाता है।

नहीं चाहते कार से चलना

सेक्टर 56 निवासी इंजीनियर राजेश कुमार, जयपाल ¨सह एवं अर¨वद ¨सह कहते हैं कि वे तीनों ओखला स्थित अलग-अलग कंपनियों में काम करते हैं। मजबूरन सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन तक कार से जाना पड़ता है। सुबह साढ़े आठ बजे से लेकर 11 बजे तक एवं शाम छह बजे से लेकर रात 9 बजे तक ट्रैफिक का दबाव काफी अधिक रहता है। इस वजह से कई बार आफिस पहुंचने में देरी हो जाती है। यही नहीं इलाके में कई बार धूल का गुबार ऐसा बनता है कि सांस लेने में भी परेशानी होती है। जितनी जल्द हो रैपिड मेट्रो के दूसरे फेज का संचालन शुरू हो। बता दें कि फिलहाल सिकंदरपुर से एंबियंस मॉल के सामने तक रैपिड मेट्रो का संचालन होता है। सिकंदरपुर जंक्शन है। यहां से रैपिड मेट्रो एवं दिल्ली मेट्रो के यात्री रूट चेंज करते हैं। मेट्रो प्रवक्ता का कहना है कि तैयारी पूरी हो चुकी है। केवल कामर्शियल आपरेशन के लिए स्वीकृति मिलने का इंतजार है।े

chat bot
आपका साथी