परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में विभिन्न कोर्सो के लिए

By Edited By: Publish:Wed, 29 Oct 2014 07:35 PM (IST) Updated:Wed, 29 Oct 2014 07:35 PM (IST)
परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, गुड़गांव :

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में विभिन्न कोर्सो के लिए परीक्षाएं 20 नवंबर से शुरु हो रही हैं। ऐसे में अब शहर के कालेजों में विद्यार्थियों व अभिभावकों को चिंता सताने लगी है कि आखिर इतने कम समय में पाठ्यक्रम कैसे पूरा होगा। कालेजों को खुले हुए मात्र दो दिन हुए और पाठ्यक्रम आगे खिसकने का नाम ही नहीं ले रहा है, इसी चिंता में विद्यार्थी कक्षाओं के बाद भी आपस में बैठकर पढ़ाई करते नजर आ रहे हैं।

कालेजों में इस समय परीक्षा की तैयारियों को लेकर प्लानिंग की जा रही है। जहां जगह मिल रही है वहां कक्षाएं लगवाई जा रही हैं। प्रायोगिक विषयों के लिए एक-एक लैब में दोगुनी संख्या में विद्यार्थियों से प्रयोग कराए जा रहे हैं। कालेजों में प्राध्यापकों की कमी से काम प्रभावित होता ही है, ऐसे में प्रोफेशनल कोर्सो में भी समस्याएं आ रही हैं। कालेजों में नियमित प्राध्यापकों से तकरीबन दोगुनी संख्या में एक्सटेंशन लेक्चरर हैं। ऐसे में विभिन्न कोर्सो में विद्यार्थियों को समस्याएं भी आ रही हैं। हालांकि कालेज प्रबंधन अपने स्तर पर पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए कमर कसे हुए नजर आ रहे हैं, लेकिन विद्यार्थियों को चिंता सता रही है कि अब कहीं परिणाम खराब न हो जाए। हालांकि कालेजों का कहना है कि हर बार इतना समय ही मिलता है, इस बार कालेज में घटना के बाद तनाव बढ़ा था और करीब एक हफ्ते के लिए कक्षाएं प्रभावित हुई थीं, इसके अलावा तो विधिवत कक्षाएं चलती रही थीं। राजकीय महिला महाविद्यालय में छात्रा पिंकी के खराब परिणाम के विरोध में आत्मदाह कर लेने के बाद कालेजों में कई दिन अवकाश रहा व पठन पाठन बाधित होता रहा। ऐसे में अब विद्यार्थी व प्राध्यापक पूरी तरह से तैयारियों में जुट गए हैं।

प्राचार्य डा. ज्ञानेंद्र सिंह के मुताबिक कालेज में पहले विधिवत कक्षाएं चलीं, जिसके चलते विद्यार्थियों का करीब 70 प्रतिशत कोर्स पूरा करा लिया गया है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त कक्षाओं में भी पाठ्यक्रम पूरा कराया जाएगा। रेलवे रोड स्थित द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय में भी ऐसा ही देखने को मिला। वहां भी कक्षाएं लगीं व कक्षाओं के बाद विद्यार्थी एक साथ बैठकर पढ़ते नजर आए। कालेज के प्राचार्य डा. आरके यादव के मुताबिक पाठ्यक्रम पूरा कराने के लिए सभी कोर्सो में प्राध्यापक जुट गए हैं व परीक्षाओं से पहले ही कोर्स पूरा करा लिए जाने का लक्ष्य है।

chat bot
आपका साथी