परेशानी का सबब बना नहर पुलों का धीमा निर्माण, हर समय लगता जाम

संवाद सूत्र, टोहाना : विकास की रफ्तार तेज हो तभी वह सुखद होता है अन्यथा सुविधा परेशानी का

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 10:27 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 10:27 PM (IST)
परेशानी का सबब बना नहर पुलों का धीमा निर्माण, हर समय लगता जाम
परेशानी का सबब बना नहर पुलों का धीमा निर्माण, हर समय लगता जाम

संवाद सूत्र, टोहाना :

विकास की रफ्तार तेज हो तभी वह सुखद होता है अन्यथा सुविधा परेशानी का रूप ले लेती है। कुछ ऐसा ही आलम नहर पुलों के धीमे निर्माण के संदर्भ में सामने आ रहा है।

रेलवे रोड पर फतेहाबाद डिस्ट्रीब्यूटरी व भाखड़ा नगर पर निर्माणाधीन पुलों के कारण इन दिनों चंडीगढ़ रोड स्थित पुलों पर जाम की स्थिति बनी हुई है। वहीं ¨सचाई विभाग द्वारा कल्पना चावला पार्क के बीच से बनाया गया वैली ब्रिज भी जाम से अछूता नहीं है। इस वजह से खासकर पैदल व दुपहिया वाहन चालकों के लिए यह परेशानी का सबब बना हुआ है। अहम कारण कारण इस अस्थाई पुल से आटो रिक्शाओं व तिपहिया वाहनों का बेरोकटोक गुजरना है। यदि यातायात पुलिस इन मार्गो पर ध्यान दे तो इससे वाहन चालकों व पैदल इन पुलों को पार करने वाले लोगों को परेशानी से निजात मिल सकेगी।

उल्लेखनीय है कि नहर पार दो अनाज मंडियां, मार्केट कमेटी कार्यालय, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, रेलवे स्टेशन, आइटीआइ, लोकनिर्माण कार्यालय, जन स्वास्थ्य विभाग कार्यालय, ¨सचाई विभाग कार्यालय, मॉडल टाउन आदि का क्षेत्र पड़ता है।

------------------------------

शहर से रेलवे स्टेशन को जोड़ने वाले पुलों का निर्माण जारी होने के कारण अनाज मंडी सहित विभिन्न गांवों व पंजाब क्षेत्र की ओर जाने वाले लोगों को काफी लंबा चक्कर काटकर जाने को मजबूर होना पड़ रहा है। जबकि आमजन की सुविधा के लिए बनाया गया अस्थाई पुल भी जाम के चलते इस पर हर समय भीड़ का आलम रहता है। जिससे कोई बड़ा हादसा होने का भय बना रहता है। इसलिए तिपहिया वाहनों पर रोक लगाई जानी चाहिए।

-विकास कुमार, आर्किटेक्ट

--------------------

नहर पुलों का निर्माण कार्य धीमा होने के कारण चंडीगढ़ रोड के पुल पर जाम की स्थिति बनी रहती है। जिसके कारण वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामाना करना पड़ रहा है। वहीं किसानों को भी अनाज मंडी में आते व जाते समय बड़ी परेशानी उठानी पड़ती है। उन्होंने कहा कि यातायात पुलिस को चाहिये कि जाम को नियंत्रण करने में अपना सहयोग दें। वहीं उन्होंने ¨सचाई विभाग के अधिकारियों को भी इन नहरों के पुलों का निर्माण तीव्र गति से करवाने की मांग की है।

-तरसेम बंसल, प्रधान अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन।

------------------------------

प्रतिदिन शहर से काफी संख्या में विद्यार्थी पैदल व साइकिलों के माध्यम से इन अस्थाई पुलों के माध्यम से महाराजा अग्रसेन स्कूल व अनाज मंडी के सरकारी स्कूलों में जाते हैं। जिन्हें प्रतिदिन इन पुलों में जाम का सामना करना पड़ता है। ऐसे में परिवारजनों को भी भय सताता रहता है कि कहीं उनके बच्चे के साथ कोई हादसा ना हो जाए। उन्होंने प्रशासन से जब तक पुलों का निर्माण नहीं हो जाता तब तक यहां यातायात पुलिस तैनात करने की मांग उठाई है।

-राजेशपाल वर्मा, योग शिक्षक।

---------------

रेलवे रोड पर निर्माणाधीन नहर पुलों को पार कर टोहाना हलके के कई गांवों व शहर के लोगों का प्रतिदिन यहां से रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए दिन-रात आना व जाना रहता है। ऐसे में बनाए गए अस्थाई तंग पुल के माध्यम से स्टेशन पर जाने के लिए कई बार देरी होने से गाड़ी निकलने का भय बना रहता है। जबकि कई बार आटो आदि के गुजरने से इसपर जाम लगने से बच्चे, बूढे़ व महिलाएं जाम में फंस जाते है और उन्हें भाखड़ा नहर का पुल पार करने में भी घबराहट महसूस होती है। -विकास लांबा, बैंक ऑफ बड़ौदा

--------------

यातायात पुलिस प्रभारी बसाऊ राम ने बताया कि समय-समय पर उनके द्वारा छोटे पुल का इस्तेमाल करने वाले बड़े वाहनों के चालान काटे जाते है। उसके बावजूद वह वहां से आटो आदि लेकर गुजरते है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ रोड के पुलों पर यातायात पुलिस यातायात व्यवस्थित करेगी। वहीं अस्थाई पुल पर बड़े वाहनों पर रोक लगाने के लिए वहां यातायात पुलिस कर्मी तैनात कर देगी।

------------------------

फतेहाबाद डिस्ट्रीब्यूटरी नहर के पिलरों पर रखी जाने वाली स्लैब के नीचे लगने वाली बिय¨रग का निर्माण कार्य वर्कशाप में चल रहा है। जोकि कुछ ही दिनों में आने के बाद इस पुल का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके बाद भाखड़ा नहर के पुल का निर्माण पूरा किया जाएगा।

-धूप ¨सह, कार्यकारी अभियंता, ¨सचाई विभाग।

chat bot
आपका साथी