सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने के लिए किए जा रहे रास्ते बंद

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: दिल्ली-फरीदाबाद-आगरा रेल मार्ग पर सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने की योजना मे

By Edited By: Publish:Thu, 08 Jan 2015 01:01 AM (IST) Updated:Thu, 08 Jan 2015 01:01 AM (IST)
सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने के लिए किए जा रहे रास्ते बंद

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद:

दिल्ली-फरीदाबाद-आगरा रेल मार्ग पर सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने की योजना में आड़े आ रही झुग्गियां तो जल्द दूरी होंगी, साथ ही रेलवे ने अवैध रास्ते बंद कराने का काम शुरू कर दिया है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु और रेलवे बोर्ड के चेयरमैन रेल मार्ग का किसी भी दिन निरीक्षण कर सकते हैं।

------

रेल बजट के दौरान दिल्ली-फरीदाबाद-आगरा रूट पर दिल्ली से आगरा के लिए नई हाईस्पीड ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने की घोषणा की गई थी। हाईस्पीड ट्रेन के लिए कई बार ट्रायल हो चुका है। ट्रायल के दौरान स्थाई गतिरोध (तिरछी लाइन) होने के कारण स्पेशल गाड़ी को ओल्ड फरीदाबाद और बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से निकाला गया था क्योंकि रेलवे लाइन किनारे खुले कटों के कारण हादसे का डर बना रहता है। ऐसी कमियों दूर करने के लिए मंडलीय रेलवे प्रबंधक (डीआरएम) अनुराग सचान ने पिछले दिनों इस रूट का निरीक्षण कर सुविधा अनुरूप बनाए गए रास्तों को बंद करने के लिए कहा था। रेलवे लाइन के किनारे कृष्णा कालोनी की झुग्गियों को हटाने के लिए कहा। रेलवे ने झुग्गियों को भी हटाने की प्रक्रिया शुरू की हुई है। अवैध रास्तों को बंद करने का काम शुरू कर दिया गया है। नीलम पुल और बड़खल पुल के पास दीवार खड़ी की जा चुकी है।

---------

50 अवैध कट

जंक्शन केबिन से पलवल रेलवे स्टेशन तक करीब 50 अवैध कट हैं। यहां से लोगों का आवागमन रहता है। इन अवैध कटों के पास कई बार ट्रेन की चपेट में आने से कई लोग जान गंवा चुके हैं। जब तक इन रास्तों को बंद नहीं किया जाएगा, तब तक हाईस्पीड ट्रेन चलाने की योजना सफल नहीं हो सकती। इसलिए असावटी और पलवल के बीच लोहे की ग्रिल लगाने का काम भी शुरू होगा।

----------

ट्रेक होंगे दुरूस्त

ट्रायल के दौरान स्पेशल गाड़ी को ओल्ड फरीदाबाद और बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से निकाला गया था क्योंकि ट्रेक कुछ तिरछे हैं। इस वजह से स्पेशल गाड़ी की गति कम रहती है। जहां-जहां इस तरह की समस्या है, उन ट्रेकों को भी सीधा किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी