एक दूजे के हुए 'गोल्‍डन गर्ल' विनेश फौगाट और सोमवीर, शानदार समारोह में शादी के बंधन में बंधे

गोल्‍डन गर्ल विनेश फौगाट और साेमवीर राठी शादी के बंधन में बंध गए। दोनों बलाली गांव में एक शानदार समाराेह में सात जन्‍मों के बंधन में बंध गए। दाेनों ने सात की जगह आठ फेरे लिये।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 13 Dec 2018 06:25 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 10:00 AM (IST)
एक दूजे के हुए 'गोल्‍डन गर्ल' विनेश फौगाट और सोमवीर, शानदार समारोह में शादी के बंधन में बंधे
एक दूजे के हुए 'गोल्‍डन गर्ल' विनेश फौगाट और सोमवीर, शानदार समारोह में शादी के बंधन में बंधे

चरखी दादरी, जेएनएन। महिला पहलवान गोल्‍डन गर्ल विनेश फौगाट और पहलवान सोमवीर राठी आज सात जन्‍मों के बंधन में बंध गए। जिले के बलाली गांव में दाेनों की शादी हुई। इस शादी की खास बात यह रही कि दुल्‍हन विनेश अौर दूल्‍हा सोमवीर ने सात की जगह आठ फेरे लिये। शादी के लिए सुंदर मंडप बनाया गया।  दुल्‍हन विनेश बेहद खूबसूरत लाल जोड़े में सजी थीं तो दूल्‍हा गाेल्‍डन कलर की शेरवानी और लाल पगड़ी में। सारा गांव अपी प्‍यारी बेटी की शादी की खुशियों से सराबोर है।

सोमवीर राठी भी पहलवान हैं और जींद के रहनेवाले हैं। शादी में सत फेरे लिए जाते हैं, लेकिन दोनों ने अाठवां फेरा भी लिया। विनेश और साेमवीर ने अाठवां फेरा ' बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और बेटी खिलाओ' का संदेश देने के लिए लिया। उन्‍होंने इस संदेश के साथ आठवें फेरा लेने के लिए संकल्प लिया। विवाह स्‍थल को बेहद सुंदर तरीके से सजाया गया था।

शादी में आठवां फेरा लेने का संकल्‍प लेते विनेश और सोमवीर।

इससे पहले दूल्‍हा सोमवीर गांव में बरात लेकर पहुंचे और इसके बाद शादी की रस्‍में शुरू हो गईं। सोमवीर देर शाम विवाह स्‍थल पर घोड़ी पर सवार होकर पहुंचे। इसके बाद दुल्‍हन को भी विवाह मंडप में लाया गया। इसके बाद विवाह ही रस्‍में शुरू हो गईं। फेरों के साथ जयमाला की रस्‍म भी हुई। मंत्रोच्‍चार के बीच विनेश और सोमवीर ने एक-दूसरे को जयमाला पहनाया।

विनेश और साेमवीर ' बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और बेटी खिलाओ' का संदेश देने के लिए लेंगे अाठवां फेरा 

शादी के लिए पहले दूल्‍हा सोमवीर ने लग्‍न की रस्‍म पूरी की। इसके बाद उनको खास मेअकप अार्टिस्‍टों ने शादी के लिए तैयार किश। शाम ढ़लने के साथ ही बरात विवाह स्‍थल पर पहुंची। दूल्‍हे का यहां पहुंचने पर उनका स्‍वागत किया गया और शादी की रस्‍में शुरू हुईं। दुल्‍हन विनेश भी विवाह पंडाल में पहुंची। लाल जोड़े में सजीं विनेश बहुत सुंदर लग रही थीं।

विनेश और सोमवीर शादी पर फेरे के दौरान।  

शादी समारोह में आेलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार, साक्षी मलिक, खिलाड़ी नीरज चोपड़ा सहित खेल सहित विभिन्‍न क्षेत्रों की हस्तियां मौजूद रहे। विनेश के चाचा महावीर फौगाट, चचेरी बहनें गीता और बबीता फौगाट मेहमानों का स्‍वागत करतीं नजर आईं।

दुल्‍हन को जयमाला पहनाते दूल्‍हा साेमवीर राठी।

शादी के लिए बनाए गए पंडाल में मेहमान और रिश्‍तेदारों की हुजूम लगा रहा। विनेश की चचेरी बहन गीता फौगाट अपने पति सत्‍यव्रत के साथ माैजूद रहे। इसके साथ ही बबीता और अन्‍य बहनें भी शादी समारोह की रौनक बढ़ा रही थीं। विनेश के चाचा और कोच महावीर फौगाट शादी की व्‍यवस्‍था और मेहमानों की आवभगत में लगे थे। बता दें कि विनेश के पिता की बहुत पहले निधन हो गया था। शादी समारोह में महिलाएं मंगल गीत गा रही थीं। बरात और मेहमानों के खान-पीन के लिए शानदार प्रबंध किए गए। माहिर हलवाइयों ने एक से बढ़कर एक व्‍यंजन तैयार किए।

दूल्‍हे साेमवीर को जयमाला पहनाती दुल्‍हन विनेश फौगाट।

विनेश फौगाट के घर को सुंदर तरीके से सजाया गया है। शादी से पहले होने वाली रस्में पूरी होने के साथ ही कैटरर्स द्वारा मिठाइयां व व्यंजन बनाए गए थे। बता दें कि विनेश फौगाट ने बीते अगस्त माह में इंडोनेशिया में आयोजित एशियन गेम्स के दौरान 22 अगस्त को इंस्टाग्राम पर सोमवीर राठी के साथ खुद का फोटो शेयर कर जीवनसाथी चुनने का एेलान किया था। उसके बाद गोल्ड मेडल जीतकर लौटने के दौरान दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बाहर ही सोमवीर से सगाई की अंगूठी पहनी थी।

शादी समारोह में गीता, बबीता फाैगाट ऑर अन्‍य परिजन।

फौगाट बहनों के कारण चर्चा में बलाली

दादरी जिले का बलाली गांव फौगाट बहनों की उपलब्धियों को लेकर चर्चाओं में रहा है। करीब दो वर्ष पूर्व अंतरराष्ट्रीय पहलवान गीता फौगाट के विवाह में बालीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान के साथ-साथ देश व विदेश की नामी हस्तियों के शरीक होने से यह विवाह भी देशभर में चर्चित रहा था। पहलवान विनेश फौगाट ने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उल्लेखनीय सफलताएं अर्जित कर ख्याति प्राप्त कर रखी है।

दूल्‍हा घोड़ी पर चढ़ कर विवाह मंडप तक पहुंचे।

दुष्यंत चौटाला पहुंचे, दिया दुल्‍हा-दुल्‍हन को दी बधाई

सांसद दुष्‍यंत चौटाला भी समारोह में पहुंचे। उन्‍होंने विनेश और सोमवीर को जीवन की नई शुरूआत और शादी की शुभकामनाएं दीं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के पूर्व सचिव प्रो. जगदीश सिहाग व सज्जन बलाली ने दिल्ली जाकर सांसद दुष्यंत चौटाला को विनेश फौगाट के विवाह का निमंत्रण पत्र दिया था।

सांसद दुष्‍यंत चौटाला और महावीर फौगाट के साथ विनेश व सोमवीर।

chat bot
आपका साथी