308 गांवों में उड़ा ड्रोन, 48 गांवों में प्रोपर्टी कार्ड वितरित, सीएम ने जिले की तारीफ

जागरण संवाददाता भिवानी स्वामित्व योजना का काम तेजी से चल रहा है। जिले के 308 गांवों के लाल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Apr 2021 10:14 AM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 10:14 AM (IST)
308 गांवों में उड़ा ड्रोन, 48 गांवों में प्रोपर्टी कार्ड वितरित, सीएम ने जिले की तारीफ
308 गांवों में उड़ा ड्रोन, 48 गांवों में प्रोपर्टी कार्ड वितरित, सीएम ने जिले की तारीफ

जागरण संवाददाता, भिवानी : स्वामित्व योजना का काम तेजी से चल रहा है। जिले के 308 गांवों के लाल डोरे में ड्रोन को उड़ाया जा चुका है। इसमें से 48 गांवों ऐसे हैं जिनके प्रोपर्टी कार्ड तक वितरित हो चुके हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को वीसी के माध्यम से स्वामित्व योजना और जल जीवन मिशन योजनाओं के क्रियांवयन की समीक्षा की। स्वामित्व योजना में तेजी से काम होने पर जिले की तारीफ करते हुए अन्य जिलों को भी स्पीड से कार्य करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए सीएम ने कहा कि स्वामित्व योजना बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। इसमें लाल डोरा के दायरे में आने वाले सभी लोगों को उनकी प्रोपर्टी का कार्ड मिलेगा। प्रोपर्टी के नाम पर झगड़े-फसाद बंद होंगे। उन्होंने जल्द से जल्द इस कार्य को संपन्न करने के लिए कहा। मुख्यमंत्री ने जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक घर में नल और नल में जल पहुंचाना सुनिश्चित करने को लेकर जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जरूरी जगहों पर पाइप लाइन के एस्टीमेट बनवाएं और प्रत्येक घर तक पानी पहुंचाने का काम करें। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रत्येक स्कूल की चारदिवारी हो, स्कूलों में समुचित पेयजल और शौचालय का प्रबंध हो। इसी तरह से गांव स्तर पर बनाए गए सभी स्वास्थ्य केंद्रों में पर्याप्त पेयजल और शौचालय का प्रबंध होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि पानी का उचित प्रबंधन होना चाहिए। प्रयोग किए गए पानी का भी री-यूज होना चाहिए,इसके लिए जरूरी जगहों पर पोंड बनाए जाएं। इस दौरान जिला राजस्व अधिकारी प्रमोद चहल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राम सिंह लोहचब और जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंता जसवंत नरवाल भी मौजूद रहे। 22 अप्रैल तक पूरा करने के दिए निर्देश

वीसी के उपरांत उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने पंचायत विभाग के अधिकारियों को प्रोपर्टी कार्ड बनाने का कार्य 22 अप्रैल तक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी प्रशासक के रूप में कार्य करेंगे और हर शनिवार को कार्यालय लगाकर प्रोपर्टी कार्ड बनाने का कार्य करेंगे। इसमें ग्राम सचिव सारा रिकार्ड मुहैया करवाएंगे। यदि कोई ग्राम सचिव अपने कार्य में कोताही बरतता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी