टिकटॉक समेत 59 एप पर रोक लगाने के बाद अब चीन से आयात व निर्यात की मांगी जानकारी

सीमा पर विवाद के चलते देश में टिकटॉक समेत 59 चीनी एप पर रोक लग गई है। साथ ही यहां के लोग चीनी सामान को खरीदने से भी परहेज करने लगे हैं। ऐसे में अब सरकार पर चीन से आयात पर भी रोक लगाने का दबाव बढ़ता जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Jul 2020 07:00 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 06:12 AM (IST)
टिकटॉक समेत 59 एप पर रोक लगाने के बाद अब चीन से आयात व निर्यात की मांगी जानकारी
टिकटॉक समेत 59 एप पर रोक लगाने के बाद अब चीन से आयात व निर्यात की मांगी जानकारी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : सीमा पर विवाद के चलते देश में टिकटॉक समेत 59 चीनी एप पर रोक लग गई है। साथ ही यहां के लोग चीनी सामान को खरीदने से भी परहेज करने लगे हैं। ऐसे में अब सरकार पर चीन से आयात पर भी रोक लगाने का दबाव बढ़ता जा रहा है।

इसी सिलसिले में उद्योग विभाग के माध्यम से सरकार ने यहां की इंडस्ट्री में चीन से होने वाले आयात व निर्यात की जानकारी मांगी गई है। चीन से कितनी राशि का किस तरह का सामान आयात व निर्यात होता है, इसकी जानकारी जुटाई जा रही है। उद्योग विभाग के जिला उद्योग केंद्र की ओर से यहां की फैक्ट्रियों व अन्य व्यापारिक संस्थानों को पत्र लिखकर यह जानकारी मांगी जाएगी।

गौरतलब है कि बहादुरगढ़ व झज्जर में 8 हजार से ज्यादा छोटी-बड़ी औद्योगिक इकाइयां हैं। इनमें से करीब तीन हजार फुटवियर से जुड़ी हुई हैं। यहां पर करोड़ों का माल चीन से आयात होता है। आयात पर रोक लगी तो नहीं मिल पाएगा कच्चा माल

गणपति धाम के उद्योगपति और चीन से सीधे तौर पर आयात के व्यवसाय से जुड़े नवीन मल्होत्रा ने बताया कि अगर बात देश के गर्व की है तो हम आयात पर रोक लगाने पक्षधर हैं। मगर चीन से आयात पर रोक लगी तो बहादुरगढ़ की इंडस्ट्री को कच्चा माल नहीं मिल पाएगा। यहां पर फार्मा कंपनियों को करीब 70 फीसद कच्चा माल, इलेक्ट्रॉनिक्स के उपकरण, पेपर इंडस्ट्री, ऑटोमोबाइल, कैमिकल समेत भारी संख्या में अन्य कच्चा माल चीन से आयात होता है। यह माल मिलने के बाद ही यहां की इंडस्ट्री अपना उत्पाद बना पाती है। फुटवियर इंडस्ट्री में 50 फीसद कच्चा माल होता है आयात : छिकारा

बहादुरगढ़ चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री एसोसिएशन के वरिष्ठ उपप्रधान नरेंद्र छिकारा ने बताया कि फुटवियर इंडस्ट्री में करीब 50 फीसद कच्चा माल चीन से आयात होता है। कपड़ा, रैग्जीन, प्लास्टिक का दाना, मशीनरी समेत काफी सामान चीन से ही आता है। व‌र्ल्ड ट्रेड की नीति के कारण चीन से आयात पर रोक लगाना संभव नहीं है। हा इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई जा सकती है, जिससे चीन से आयात होने वाला माल महंगा हो जाएगा। उद्योग विभाग की ओर से चीन से आयात व निर्यात की जानकारी मांगी गई है। इस जानकारी के लिए हमारी ओर से सभी इंडस्ट्री को पत्र लिखकर वांछित जानकारी मांगी जाएगी। जैसे ही इंडस्ट्री की ओर से यह जानकारी आएगी, वैसे ही विभाग को भेज दी जाएगी।

संजीत कौर, संयुक्त निदेशक, जिला उद्योग केंद्र, बहादुरगढ़।

chat bot
आपका साथी