आरपीएफ ने एक लाख रुपये से भरा बैग लौटाया

जागरण संवाददाता, अंबाला : शुक्रवार रात पंजाब के सर¨हद में एक यात्री अपना बैग ट्रेन में ही भ

By Edited By: Publish:Sun, 24 Jul 2016 03:01 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jul 2016 03:01 AM (IST)
आरपीएफ ने एक लाख रुपये से भरा बैग लौटाया

जागरण संवाददाता, अंबाला : शुक्रवार रात पंजाब के सर¨हद में एक यात्री अपना बैग ट्रेन में ही भूल गया और प्लेटफार्म पर कुछ सामान लेने उतर गया। लेकिन जब तक वह ट्रेन में वापस सवार होता ट्रेन चल पड़ी। इसके बाद उसने प्लेटफार्म पर ही शोर मचाना शुरू कर दिया, जिसके बाद सर¨हद से अंबाला मंडल कंट्रोल रूम कार्यालय में सूचना दी गई। इसके बाद राजपुरा आरपीएफ चौकी से कुछ जवान ट्रेन में सवार हुए और उन्होंने जनरल कोच में तलाशी ली। इस दौरान जवानों को लावारिस बैग मिला और देर रात करीब तीन बजे अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन पर मुसाफिर को उसका एक लाख रुपये और दो मोबाइल वाला बैग वापस लौटाया। उसने जाने से पहले आरपीएफ का धन्यवाद किया और फिर वहां से अपने गतंव्य के लिए रवाना हुआ।

दरअसल हुआ यूं कि बीएसएफ में बतौर एसआइ मोहम्मद कामिल नाम का जवान छत्तीसगढ़ ट्रेन में सवार हुआ था। लेकिन रात करीब 8:55 पर जब ट्रेन सर¨हद स्टेशन पर पहुंची तो वह स्टेशन के प्लेटफार्म पर कुछ सामान लेने के लिए ट्रेन में से नीचे उतरा और अपना बैग जनरल कोच में ही भूल गया। लेकिन जब वापस प्लेटफार्म पर पहुंचा तो ट्रेन वहां से निकल चुकी थी जिसके बाद उसने वहां तैनात मुलाजिमों को बताया कि उसका बैग ट्रेन में ही चला गया है और उसमें उसका जरूरी सामान है। इसके बाद अंबाला कंट्रोल रूम में सूचना आने के बाद आरपीएफ पोस्ट में इस बाबत जानकारी दी गई। पोस्ट इंचार्ज अजय कुमार भारद्वाज ने तुरंत राजपुरा चौकी में इसकी सूचना दी और ट्रेन में मुलाजिमों को ड्यूटी दी।

राजपुरा चौकी इंचार्ज मुनीष और हेडकांस्टेबल सुख¨वद्र ट्रेन में सवार हुए और जनरल कोच में चे¨कग की। इस दौरान उन्हें जनरल कोच में चे¨कग के दौरान एक लावारिस बैग मिला और उन्होंने बैग छावनी स्टेशन स्थित पोस्ट में पहुंचाया। जब बैग को खोला गया तो उसमें से एक लाख रुपये कैश, दो मोबाइल और एक आइडी कार्ड मिला। संबंधित व्यक्ति करीब तीन बजे स्टेशन पर आया तो पोस्ट इंचार्ज अजय कुमार भारद्वाज, एसआइ भागीरथ नेहरा ने उसका बैग पहचान के बाद उसे लौटाते हुए ईमानदारी का नमूना पेश किया।

chat bot
आपका साथी