रेलयात्रा में नहीं होगी अब परेशानी, ट्रेनों में शुरू हुई यह विशेष सेवा

रेलवे ने ट्रेनाें में यात्रियों की सुविधा के लिए एक खास सुविधा शुरू की है। आप इस सेवा का लाभ लेकर अपनी यात्रा को सुविधाजनक व आरामदेह बना सकते हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Mon, 23 Jul 2018 10:38 AM (IST) Updated:Mon, 23 Jul 2018 08:55 PM (IST)
रेलयात्रा में नहीं होगी अब परेशानी, ट्रेनों में शुरू हुई यह विशेष सेवा
रेलयात्रा में नहीं होगी अब परेशानी, ट्रेनों में शुरू हुई यह विशेष सेवा

जेएनएन, अंबाला। रेलवे ने ट्रेनों में यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए नई पहल की है। इससे आप की रेल यात्रा सुविधाजनक हो सकेगी। यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए भारतीय रेलवे द्वारा 'ट्रेन कैप्टन' योजना शुरू की गई है। उत्तर रेलवे की ओर से अंबाला मंडल में भी इसकी शुरुआत कर दी गई है। किसी तरह ही दिक्‍कत या सेवा में परेशानी करी हालत में यात्री 'ट्रेन कैप्‍टन' की मदद ले सकेंगे।

अब रेलगा‍डियों में तैनात होंगे 'ट्रेन कैप्‍टन'

वरिष्ठ कर्मचारियों को 'ट्रेन कैप्टन' बनाकर तैनात कर दिया गया है। ये कैप्टन यात्रियों की सुरक्षा और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे। टिकट चेकिंग स्टाफ के वरिष्ठ सदस्यों को भी ट्रेन कैप्टन नामित किया गया है। इस योजना की शुरुआत पहले दक्षिण और पूर्व रेलवे की ओर से की जा चुकी है।  अब अंबाला मंडल में भी इसे शुरू किया गया है।

यह भी पढ़ें: 12 साल तक मेट्रो ट्रेन पर काम, और अब मोनो रेल चलाने की तैयारी

इस योजना के तहत ट्रेन की पूरी जिम्मेदारी अब ट्रेन कैप्टन की होगी। यह योजना यात्रियों की आरामदायक और सुरक्षित यात्रा को ध्यान में रखकर शुरू की गई है। ट्रेन कैप्टन एक बैज पहनेंगे। रिजर्वेशन चार्ट पर कैप्टन का नाम और मोबाइल नंबर तक लिखा होगा। साथ ही ट्रेनों के छूटने के पूर्व एनाउंसमेंट सिस्टम के द्वारा भी ट्रेन में तैनात ट्रेन कैप्टन के बारे में जानकारी यात्रियों को उपलब्ध कराई जाएगी।

यह भी पढें: मजबूर पिता का खुदकुशी से पहले बेटी के नाम सुसाइड नोट, पढ़कर हो जाएंगे भावुक

ट्रेन कैप्टन की जिम्मेदारी होगी कि सभी यात्रियों तक सुविधाएं पहुंचें। इस योजना के तहत राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों में तैनात ट्रेन सुपरिंटेंडेंट (टीएस) को ट्रेन कैप्टन तथा लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों में टिकट चेकिंग स्टाफ के वरिष्ठ सदस्यों को ट्रेन कैप्टन नामित किया जाएगा। ट्रेन कैप्टन कोच की सफाई, बिजली की आपूर्ति, सीट पर कब्जा और यात्री सुरक्षा के प्रति पूरी तरह जवाबदेह होंगे। ट्रेन कैप्टन कोच में यात्री की हर सेवा के प्रति जिम्मेदार होंगे।

यह भी पढ़ें: युवी की ये बातें हौसला देंगी और बताएंगी जिंदगी के मायने भी, पढ़ें पूरी खबर

' यात्रियों की सुविधा के लिए बनाए गए कैप्टन '

'' अंबाला डिवीजन में 71 ट्रेनों को इस योजना में शामिल किया गया है। यात्रियों को ट्रेन में खानपान, सफाई, सुरक्षा एयर कंडीशनिंग, लिनन और एसएंडटी समेत बोर्ड पर उपलब्ध सभी सुविधाओं के लिए जिम्मेदार बनाया गया है। ट्रेन कैप्टन ट्रेन आगमन के 30 मिनट पहले सभी अनुरक्षण कर्मचारी उसे रिपोर्ट करेंगे। वह ट्रेन में सभी कार्यों के उचित कामकाज की जांच करेगा। अगर किसी यात्री को कोई समस्या है तो वह ट्रेन कैप्टन से पूछ सकता है।

                                                                          - प्रवीण गौड़ द्विवेदी, सीनियर डीसीएम, अंबाला मंडल।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी