Surat: सूरत लोकसभा सीट से नामांकन रद होने के बाद नीलेश कुंभानी पर कार्रवाई, पार्टी ने 6 साल के लिए किया निलंबित

Surat Lok Sabha Seat सूरत से नामांकन पत्र खारिज होने के बाद लोकसभा चुनाव की दौड़ से बाहर हुए कांग्रेस प्रत्याशी नीलेश कुंभानी को छह साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया गया है। उधर छह दिन बाद अचानक सामने आए कुंभानी ने खुद को कांग्रेस का सैनिक बताते हुए कहा कि कांग्रेस नेताओं ने उनका साथ नहीं दिया।

By Jagran NewsEdited By: Sonu Gupta Publish:Fri, 26 Apr 2024 08:04 PM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2024 08:04 PM (IST)
Surat: सूरत लोकसभा सीट से नामांकन रद होने के बाद नीलेश कुंभानी पर कार्रवाई, पार्टी ने 6 साल के लिए किया निलंबित
कांग्रेस ने नीलेश कुंभाणी को छह साल के लिए पार्टी से निकाला। फाइल फोटो।

HighLights

  • कांग्रेस ने नीलेश कुंभानी को छह साल के लिए पार्टी से निकाला
  • छह दिन बाद सामने आए कुंभानी, खुद को बताया कांग्रेस का सैनिक

राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। सूरत से नामांकन पत्र खारिज होने के बाद लोकसभा चुनाव की दौड़ से बाहर हुए कांग्रेस प्रत्याशी नीलेश कुंभानी को छह साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया गया है। कांग्रेस सूरत लोकसभा सीट का तत्काल परिणाम घोषित करने के खिलाफ हाई कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है।

छह साल के लिए पार्टी से निलंबित हुए कुंभानी

उधर छह दिन बाद अचानक सामने आए कुंभानी ने खुद को कांग्रेस का सैनिक बताते हुए कहा कि कांग्रेस नेताओं ने उनका साथ नहीं दिया। गुजरात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शक्तिसिंह गोहिल ने शुक्रवार को सूरत लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी रहे नीलेश कुंभानी को पार्टी से निलंबित कर दिया। गोहिल ने नामांकन रद होने के इतने दिन बाद कार्यवाही करने के संबंध में कहा कि पार्टी में अनुशासन समिति को यह मामला भेजा गया था, उनकी सिफारिश के बाद यह निर्णय किया गया।

कांग्रेस के सैनिक हैं और रहेंगेः कुंभानी

नामांकन रद होने के बाद भूमिगत हुए नीलेश कुंभानी शुक्रवार को अचानक मीडिया के सामने आए और कहा कि वे कांग्रेस के सैनिक हैं और रहेंगे। उन्होंने भविष्य में भी कांग्रेस के साथ होने की बात कही। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस के पूर्व विधायक प्रताप दुधात उन्हें मारने की बात कर रहे हैं, लेकिन कांग्रेस में टिकट की घोषणा के बाद जनसभा व रैली में आने के लिए उनको फोन करता रहा लेकिन मेरे साथ नहीं आए।

कुंभानी ने लगाया ये आरोप

कुंभानी का यह भी आरोप है कि सूरत शहर कांग्रेस के नेता उन्हें मतदाता सूची व बूथ आदि की जानकारी भी उपलब्ध कराने को तैयार नहीं थे। अमरेली जिला कांग्रेस के अध्यक्ष प्रताप दुधात ने इसके जवाब में कहा है कि सूरत सीट के निर्विरोध निर्वाचन व परिणाम घोषित किए जाने के खिलाफ कांग्रेस हाई कोर्ट जाएगी।दुधात ने कहा कि इस मामले में ईडी एवं सीबीआइ की जांच कराई जानी चाहिए।

मतदाताओं से छीना गया नोटा का भी अधिकारः कांग्रेस 

कांग्रेस का कहना है कि चुनाव में उम्मीदवार के अलावा नोटा का विकल्प होता है सूरत के मतदाताओं का यह अधिकार भी छीन लिया गया और चुनाव का परिणाम तत्काल घोषित कर दिया गया।

हार्दिक पटेल के पूर्व साथी, आप नेता भाजपा में होंगे शामिल

पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल के पूर्व साथी एवं सूरत के युवा नेता अल्पेश कथीरिया एवं धार्मिक मालविया शनिवार को भाजपा में शामिल होंगे। हार्दिक के अलावा अल्पेश कथीरिया भी कई महीनों तक जेल में रहे थे। पाटीदार आरक्षण आंदोलन के दौरान दोनों ने खूब बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था। सूरत महानगर पालिका चुनाव में आप को 27 सीट जिताने में उनकी खास भूमिका रही थी।

गत विधानसभा चुनाव अल्पेश ने सूरत की वराछा सीट पर आप के टिकट पर लड़ा था लेकिन हार गये थे। उन्होंने भाजपा अध्यक्ष सी आर पाटिल की मौजूदगी में पार्टी में शामिल होने का एक आमंत्रण भी वायरल किया है लेकिन भाजपा प्रवक्ता यज्ञेश दवे ने कहा है कि पार्टी की ओर से अभी ऐसा कोई कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ेंः Surat: '2017 और 2022 में मिला था भाजपा में शामिल होने का ऑफर', उम्मीदवारी रद्द होने के बाद पहली बार सामने आए नीलेश कुंभानी

'आज गुजरात में पहला कमल खिल गया...' निर्विरोध चुने जाने पर मुकेश ने कहा- कांग्रेस का फॉर्म खारिज, पीएम मोदी को समर्थन

chat bot
आपका साथी