श्रद्धा कपूर समेत ये कलाकार ज़िंदगी भर नहीं भुला सकेंगे सोशल मीडिया ये एहसान

सोशल मीडिया का दायरा दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। बॉलीवुड में भी इसकी ताकत अब शिद्दत से महसूस की जाने लगी है।

By मनोज वशिष्ठEdited By: Publish:Fri, 04 Aug 2017 01:23 PM (IST) Updated:Sat, 05 Aug 2017 06:47 PM (IST)
श्रद्धा कपूर समेत ये कलाकार ज़िंदगी भर नहीं भुला सकेंगे सोशल मीडिया ये एहसान
श्रद्धा कपूर समेत ये कलाकार ज़िंदगी भर नहीं भुला सकेंगे सोशल मीडिया ये एहसान

मुंबई। आमिर ख़ान की फ़िल्म सीक्रेट सुपरस्टार का ट्रेलर आप में से बहुत से लोग देख चुके होंगे। ये एक ऐसी लड़की की कहानी है, जो सोशल मीडिया के ज़रिए अपना हुनर लोगों तक पहुंचाती है और फिर सेंसेशन बन जाती है।

इस किरदार को ज़ायरा वसीम निभा रही हैं, जो आमिर ख़ान के साथ दंगल में उनकी बेटी के रोल में देखी जा चुकी हैं। सीक्रेट सुपरस्टार की रौशनी में हम बात करेंगे रियल लाइफ़ के ऐसे हुनरमंदों की ज़िनके करियर की शुरुआत में सोशल मीडिया ने अहम रोल निभाया है। सीक्रेट सुपरस्टार इसी साल दिवाली पर रिलीज़ हो रही है, मगर कुछ साल पहले आमिर ख़ान की एक फ़िल्म के लिए लीडिंग लेडीज़ का चुनाव सोशल मीडिया के ज़रिए ही किया गया था।

यह भी पढ़ें: डीजे डिप्लो संग हैरी और सेजल हो गए फुर्र, बॉलीवुड बीट्स पर जब लगे विदेशी सुर

 

2011 में आमिर की बीवी किरन राव ने डायरेक्टोरियल डेब्यू किया था। इस फ़िल्म प्रतीक बब्बर लीड रोल में थे, जबकि ख़ुद आमिर ने एक्सटेंडेड एपीयरेंस दी थी। फ़िल्म में फ़ीमेल लीड रोल्स मोनिका डोगरा और कृति मल्होत्रा ने निभाये थे। उस वक़्त एक इंटरव्यू में मोनिका ने बताया था कि फ़िल्म में शाय के रोल के लिए उन्हें पहला मैसेज फ़ेसबुक पर मिला था। हालांकि 2008 में वो रॉक ऑन में गेस्ट एपीयरेंस कर चुकी थीं। मोनिका इस वक़्त ख़तरों के खिलाड़ी में कंटेस्टेंट के रूप में दिख रही हैं। फ़िल्म में यास्मीन का किरदार निभाने वाली कृति को किरन ने फ़ेसबुक पर ही खोजा था। 

यह भी पढ़ें: सनी लियोनी की ये तस्वीरें हैं बेहद ख़ास, क्या देखीं आपने

इसी साल रिलीज़ हुई फ़िल्म हिंदी मीडियम में पाकिस्तानी एक्ट्रेस सबा क़मर ने फ़ीमेल लीड रोल प्ले किया। फ़िल्म में उनके पति बने इरफ़ान ख़ान को सबा सोशल मीडिया से ही मिलीं। एक इंटरव्यू में इरफ़ान ने बताया था कि उन्होंने सबा का एक वीडियो यू-ट्यूब पर देखा। इस करेक्टर के लिए वो उन्हें इतनी पसंद आयीं कि डायरेक्टर और प्रोड्यूसर को रिकमेंड कर दिया। 

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के 6 डायरेक्टर्स, जिनके आगे फ़ेल हैं तमाम एक्टर्स

कार्तिक आर्यन ने कार्तिक तिवारी के नाम से प्यार का पंचनामा फ़िल्म से डेब्यू किया था। हाल ही में गेस्ट इन लंदन में कार्तिक लीड रोल में नज़र आये। इस फ़िल्म के इंटरव्यूज़ के दौरान कार्तिक ने खुलासा किया कि प्यार का पंचनामा में कास्टिंग की सूचना उन्हें फ़ेसबुक के ज़रिए ही मिली। वो ऑडिशन के लिए गये, जहां उन्हें फ़िल्म का 8 मिनट लंबा मशहूर मोनोलॉग बतौर टेस्ट दिया गया था।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड में 5 साल की सनसनी, सुपरस्टार कोई भी हो, पर सनी लियोनी सबकी ज़रूरत

इसी साल रिलीज़ हुई नूर में सोनाक्षी सिन्हा के साथ कनन गिल ने बतौर एक्टर डेब्यू किया। स्टैंड अप कॉमेडियन कनन सोशल मीडिया की देन हैं। रोस्ट शो को लेकर विवादों और ख़बरों में रहे यू-ट्यूब चैनल AIB के तन्मय भट्ट को इंटरनेट ने स्टार बनाया। बाद में तन्मय रागिनी एमएमएस 2 और मिस्टर एक्स में भी नज़र आये।

यह भी पढ़ें: इन एक्टर्स ने दिखायी डायरेक्टर बनने की हिम्मत, कुछ ने एक फ़िल्म बाद कर ली तौबा

सोनम कपूर की फ़िल्म आएशा में शेफाली के किरदार के लिए अमृता पुरी को सोशल मीडिया के ज़रिए ही खोजा गया था। श्रद्धा कपूर भले ही शक्ति कपूर की बेटी हों और आज उन्हें किसी पहचान की ज़रूरत नहीं है, बॉलीवुड में करियर शुरू करना श्रद्धा के लिए आसान नहीं था। उन्हें पहली फ़िल्म तीन पत्ती के लिए ऑडिशन का मौक़ा   सोशल मीडिया के ज़रिए ही मिला। 

यह भी पढ़ें: शाह रुख़ को सूट करती है कौन सी ईमोजी, पढ़िए और मुस्कुराइए

chat bot
आपका साथी