Move to Jagran APP

DJ Diplo संग 'हैरी' और 'सेजल' हो रहे Phurrr, बॉलीवुड बीट्स पर जब लगे विदेशी सुर

इस शुक्रवार रिलीज़ हो रही जब हैरी मेट सेजल के फुर्र गाने के लिए संगीतकार प्रीतम ने लोकप्रिय अमेरिकन डीजे डिप्लो को शामिल किया है।

By मनोज वशिष्ठEdited By: Published: Thu, 03 Aug 2017 03:53 PM (IST)Updated: Fri, 04 Aug 2017 04:52 PM (IST)
DJ Diplo संग 'हैरी' और 'सेजल' हो रहे Phurrr, बॉलीवुड बीट्स पर जब लगे विदेशी सुर
DJ Diplo संग 'हैरी' और 'सेजल' हो रहे Phurrr, बॉलीवुड बीट्स पर जब लगे विदेशी सुर

मुंबई। बॉलीवुड फ़िल्मों में संगीत का हमेशा से अहम योगदान रहा है। बहुत कम फ़िल्में ऐसी हैं, जिनमें गानों के बिना कहानी कहने की कोशिश की गयी हो। संगीत की अहमियत के चलते ही एक्सपेरीमेंट्स भी ख़ूब होते हैं। दर्शकों के बदलते मिज़ाज के मद्देनज़र उन्हें कुछ नया देने की कोशिश में अंतर्राष्ट्रीय आवाज़ों को देसी गानों में पिरोया जाता है।

loksabha election banner

ये एक्सपेरीमेंट करने में बॉलीवुड के बादशाह शाह रुख़ ख़ान पीछे नहीं हैं। 'जब हैरी मेट सेजल' के फुर्र गाने के लिए संगीतकार प्रीतम ने लोकप्रिय अमेरिकन डीजे डिप्लो को शामिल किया है। इस गाने के बारे में किंग ख़ान ने एक इवेंट में बताया था कि ये अनुष्का के किरदार सेजल पर आधारित है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली से दुबई तक तस्वीरों में देखिए जब हैरी मेट सेजल की प्रमोशनल ट्रिप

अपनी साई-फ़ाई फ़िल्म 'रा. वन' (2011) में शाह रुख़ ने इंटरनेशनल सिंगर एकॉन को मौक़ा दिया था, जिन्होंने फ़िल्म का बेहद मशहूर डांस नंबर वाना वी माय छम्मकछल्लो को आवाज़ दी थी। संगीतकार विशाल-शेखर ने संगीत से सजाया था।

 

अजय देवगन ने अपनी दूसरी डायरेक्टोरियल फ़िल्म 'शिवाय' (2016) के लिए ब्रिटिश रॉक बैंड द वैंप्स से हाथ मिलाया। अजय का किसी इंटरनेशनल म्यूज़िक बैंड के साथ ये पहला अनुभव था। दिलचस्प बात ये है कि अजय से इस बैंड की सिफ़ारिश बेटी न्यासा ने की थी। 

यह भी पढ़ें: फ़ैमिली के लेडीज़ गैंग के साथ अवॉर्ड शो में बच्चन का जलवा

अनुभव सिन्हा की फ़िल्म 'तुम बिन 2' (2016) के पार्टी सांग को वेस्ट इंडियन क्रिकेटर और चैंपियन सिंगर ड्वेन ब्रैवो ने आवाज़ दी। जगर बॉम्ब नाम के इस गाने में ब्रैवो लीडिंग लेडी नेहा शर्मा के साथ फ़ीचर भी हुए।

2010 की फ़िल्म 'लाहौर' के थीम सांग में इंटरनेशनल सिंगर लिस्बेथ स्कॉट की आवाज़ का इस्तेमाल किया गया था। फ़िल्म का संगीत एमएम करीम ने दिया था। 

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड में 5 साल की सनसनी, सुपरस्टार चाहे जो हो सनी लियोनी फिर भी ज़रूरी

अक्षय कुमार की फ़िल्मों में भी इंटरनेशनल सिंगर्स की आवाज़ें सुनायी देती रही हैं। अक्षय कुमार की 2008 की फ़िल्म 'सिंह इज़ किंग' के लिए अमेरिकन सिंगर स्नूप डॉग ने एक प्रमोशनल सांग गाया था। इस गाने को भी प्रीतम ने ही कंपोज़ किया था।

2009 में रिलीज़ हुई अक्षय की फ़िल्म 'ब्लू' में ऑस्ट्रेलियन पॉप सिंगर कायली मिनॉग की जादुई आवाज़ सुनायी दी थी। कायली का गाया ये नंबर आय वाना चिगी-विगी विद यू ऑल फ़िल्म में एक ख़ास सीन में आता है, जिसमें उनके साथ अक्षय कुमार थिरकते नज़र आते हैं। सोनू निगम ने कायली के साथ गाने में जुगलबंदी की थी। इस गाने का संगीत म्यूज़िक मेस्ट्रो एआर रहमान ने दिया था। 

 

2009 में ही आयी अक्षय की 'चांदनी चौक टू चाइना' के टाइटल ट्रैक को इंटरनेशनल रैपर बोहेमिया ने आवाज़ दी थी। 'तस्वीर 8x10' के टाइटल ट्रैक में भी बोहेमिया की आवाज़ सुनायी दी। 2011 में 'देसी बॉयज़' के सुबह होने ना दे गाने में बोहेमिया ने मिका के साथ जुगलबंदी की। 

यह भी पढ़ें: रील ही नहीं रियल लाइफ़ के लिए भी ये एक्टर्स करते हैं जिम, फ़िदा हो जाएंगे बॉडी देखकर

2005 की रोहन सिप्पी निर्देशित फ़िल्म 'ब्लफ़मास्टर' के बोरो बोरो गाने में अभिषेक ने स्वीडिश सिंगर्स रॉबर्ट उल्मैन और आरश के साथ जुगलबंदी की थी। फ़िल्म का संगीत विशाल-शेखर और ट्रिकबेबी ने दिया था।

 

'धूम' (2004) का प्रमोशनल ट्रैक धूम मचा ले आपको याद होगा। थाई सिंगर टाटा यंग ने इस गाने के अंग्रेजी लिरिक्स को आवाज़ दी थी। गाने को संगीतबद्ध प्रीतम ने किया था।

यह भी पढ़ें: इन एक्टर्स ने दिखायी डायरेक्टर बनने की हिम्मत, कुछ ने एक फ़िल्म बाद कर ली तौबा

 

2004 में आयी महेश मांजरेकर की फ़िल्म 'रक्त' में इंग्लिश बैंड ब्लू के पॉप्यूलर ट्रैक वन लव को शामिल किया गया था। गाने को बैंड के साथ शान ने अवाज़ दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.