दादा का है जमाना - अनिल रस्तोगी

50 साल से अधिक समय तक थियेटर में काम करने के बाद ‘इशकजादे’ फिल्म से बड़े पर्दे पर चमक बिखेरने वाले अनिल रस्तोगी आजकल व्यस्त हैं लाइफ ओके चैनल के धारावाहिक ‘कलश’ में...

By Monika SharmaEdited By: Publish:Sun, 14 Jun 2015 12:44 PM (IST) Updated:Sun, 14 Jun 2015 12:53 PM (IST)
दादा का है जमाना - अनिल रस्तोगी

50 साल से अधिक समय तक थियेटर में काम करने के बाद ‘इशकजादे’ फिल्म से बड़े पर्दे पर चमक बिखेरने वाले अनिल रस्तोगी आजकल व्यस्त हैं लाइफ ओके चैनल के धारावाहिक ‘कलश’ में...

पाकिस्तानी एक्ट्रेस मीरा के खिलाफ गिरफ्तारी का वॉरंट

आप साइंटिस्ट थे। अदाकारी में कैसे आ गए?
साइंटिस्ट होना मेरा प्रोफेशन था लेकिन एक्टिंग मेरा शौक। मैं कॉलेज टाइम में ही थियेटर में व्यस्त हो गया था। एमएससी करने के बाद इसमें ब्रेक लग गया, क्योंकि जॉब के दौरान मुझे किसी भी समय लैब में जाना पड़ जाता था। रिसर्च में बिजी रहता था। जब मुझे टाइम मिलता तो थियेटर कर लेता था। अब मैं पूरी तरह जॉब से फ्री हूं तो अपने शौक को जी रहा हूं।

थियेटर, टीवी और फिल्म आपने सबमें काम किया है। किसमें एक्टिंग अधिक चैलेंजिंग है?
स्टेज परफॉर्मेंस, क्योंकि वहां आप सीधे ऑडियंस से कनेक्ट कर रहे होते हैं। वहां कट या रीटेक नहीं मिलता। वहां आपने जो बोल या कर दिया, वही फाइनल होता है। टीवी में गलती सुधारने का मौका मिलता है वहीं फिल्म में आपको बहुत समय मिलता है। थियेटर में भाषा का भी बहुत काम होता है। आजकल टीवी और फिल्मों में भाषा पर कम ध्यान दिया जा रहा है, जो गलत है।

बिग बॉस में आईं मॉडल के साथ दिल्ली में दुष्कर्म

कभी टीवी और फिल्मों में मां का किरदार अहम होता था, अब पर्दा दादाजी पर फोकस कर रहा है?
पर्दे पर वही चीज दिखाई जाती है, जो असल जिंदगी में चल रही होती है। आजकल पर्दे की मां मॉडर्न हो गई है। उसकी उम्र अब कम हो गई है, इसलिए अब दादाजी का जमाना आ गया है। हमें धारावाहिक में एक ऐसा कैरेक्टर रखना होता है, जो हमारे समाज या सोसाइटी को बांधने का काम करे। एक ऐसा पात्र हो जो संस्कार को पेश करने के लिए मौजूद हो।

आपको कई अवॉर्ड मिले हैं, क्या अवॉर्ड प्रोत्साहित करते हैं?
बिल्कुल, अवॉर्ड मिलने के बाद जिम्मेदारी बढ़ जाती है। अवॉर्ड मिलने का मतलब है कि आपका काम नोटिस किया जा रहा है। मेरा लखनऊ से मुंबई आने का एक कारण ये भी है कि 50 साल थियेटर करने के बाद अगर मुझे अपना टैलेंट बड़े स्तर पर दिखाने का मौका मिल रहा है तो उसे क्यूं हाथ से जाने दूं। ये भी मेरे लिए एक अवॉर्ड की तरह ही है।

सैय्यद अबू सादअब सलमान के साथ रोमांस करेंगी परिणीति!

chat bot
आपका साथी