ऑस्कर की रेस में शामिल रहमान की संगीत अकादमी के स्टूडेंट्स

क़ुतुब-ए-कृपा रहमान की संगीत अकादमी के कुछ विद्यार्थियों का समूह है, जो रहमान के साथ मिलकर संगीत तैयार करता है। क़ुतुब-ए-कृपा ने कई अहम प्रोजेक्ट्स का म्यूज़िक तैयार किया है...

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Sat, 20 Jan 2018 05:25 PM (IST) Updated:Sat, 20 Jan 2018 05:47 PM (IST)
ऑस्कर की रेस में शामिल रहमान की संगीत अकादमी के स्टूडेंट्स
ऑस्कर की रेस में शामिल रहमान की संगीत अकादमी के स्टूडेंट्स

मुंबई। ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम कर चुके संगीतकार एआर रहमान के विद्यार्थी भी अब एकेडमी अवॉर्ड्स की रेस में शामिल हो गये हैं। 

रहमान की  संगीत अकादमी केएम म्यूज़िक कंज़रवेटरी के स्टूडेंट्स ने हॉलीवुड फ़िल्म 'लेक ऑफ़ फायर' के गीतों को कंपोज़ किया है, जिन्हें 90वें एकेडमी अवॉर्ड्स की बेस्ट ओरिजिनल स्कोर केटेगरी में नॉमिनेशन के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया है। एकेडमी ने दिसंबर में शॉर्ट लिस्ट किये गानों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें इस फ़िल्म के तीन गाने 'हैव यू एवर वंडर्ड', 'आय विल बी गोन' और 'वी शैल पार्टी ऑल नाइट' को शामिल किया गया है। रहमान ने इसको लेकर एक ट्वीट भी किया था, जिसमें उन्होंने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए लिखा था- ''क़ुतुब-ए-कृपा टीम में शामिल एएच काशिफ़, पराग छाबड़ा, रियांजलि भौमिक, जेरी विंसेंट, सचिन मन्नत और एनडी संतोष को 'लेक ऑफ़ फायर' गीतों के बेस्ट ओरिजनल स्कोर केटेगरी में शामिल किये जाने पर बधाई।'' 

यह भी पढ़ें: गुजरात में फिर भी रिलीज़ नहीं होगी पद्मावत, बवाल से सहमे सिनेमाहॉल मालिक

इन विद्यार्थियों में से जेरी सिल्वेस्टर विंसेंट ने 'हैव यू एवर वंडर्ड' गीत तैयार किया है। इस गाने को सुनैना बेणे ने लिखा है, जबकि अर्जुन चांडी और लविता एम लोबो ने आवाज़ दी है। जेरी अब 'अनवांटेड' फ़िल्म से हिंदी सिनेमा में संगीत निर्देशक के तौर पर अपनी पारी शुरू कर रहे हैं। 'अनवांटेड' का निर्देशन दिलीप देव ने किया है, जो 'वांटेड' और 'खेलें हम जी जान से' जैसी फ़िल्मों का संपादन कर चुके हैं। 

यह भी पढे़ं: अनुराग के साथ अभिषेक, तापसी और विकी की मनमर्ज़ियां, शूटिंग जल्द शुरू

बताते चलें कि क़ुतुब-ए-कृपा रहमान की संगीत अकादमी के कुछ विद्यार्थियों का समूह है, जो रहमान के साथ मिलकर संगीत तैयार करता है। क़ुतुब-ए-कृपा ने कई अहम प्रोजेक्ट्स का म्यूज़िक तैयार किया है, जिनमें दक्षिण भारतीयों फ़िल्मों के अलावा 'मॉम' और 'ओके जानू' जैसी हिंदी फ़िल्में भी शामिल हैं। टीवी शो 'एवरेस्ट' का संगीत भी उन्होंने ही तैयार किया था। ब्रिटिश फ़िल्म 'स्लमडॉग मिलियनेरे' के गीत जय हो के लिए रहमान ने बेस्ट ओरिजनल स्कोर और बेस्ट ओरिजनल सांग केटेगरी में एकेडमी अवार्ड्स जीते हैं।

chat bot
आपका साथी