'सचिन: अ बिलियन ड्रीम्स' से पहले जानें 5 ऐसी फ़िल्में जिन्होंने क्रिकेट के सहारे दिखाया दम

26 मई को सचिन पर बनी एक डाक्यूमेंट्री फ़िल्म बड़े परदे पर रिलीज़ हो रही है। यह फ़िल्म अपने आप में एक नया प्रयोग है!

By Hirendra JEdited By: Publish:Tue, 23 May 2017 03:53 PM (IST) Updated:Fri, 26 May 2017 03:08 PM (IST)
'सचिन: अ बिलियन ड्रीम्स' से पहले जानें 5 ऐसी फ़िल्में जिन्होंने क्रिकेट के सहारे दिखाया दम
'सचिन: अ बिलियन ड्रीम्स' से पहले जानें 5 ऐसी फ़िल्में जिन्होंने क्रिकेट के सहारे दिखाया दम

मुंबई। 26 मई को सचिन पर बनी फ़िल्म 'सचिन: अ बिलियन ड्रीम्स' रिलीज़ हो रही है। इसे इंटरनेशनल फ़िल्ममेकर James Erskine ने डायरेक्ट किया है। सचिन की लाइफ पर बनी इस फ़िल्म में सचिन के जीवन के कई अनछुए पहलुओं को दुनिया के सामने लाया जाएगा। बहरहाल, सिनेमा के बड़े परदे पर क्रिकेटरों के अलावा क्रिकेट के सहारे भी कई कामयाब कहानियां रची गयीं हैं। कहा जा सकता है कि कई बार क्रिकेट के कांधे पर सवार होकर फ़िल्म को हिट कराया गया है। आइये जानते हैं, कुछ ऐसी ही फ़िल्मों के बारे में..

साल 2001 में आशुतोष गोवारिकर की फ़िल्म 'लगान' एक ऐसी फ़िल्म है जिसकी पूरी पटकथा क्रिकेट को केंद्र में रख कर ही रची गयी। भुवन के किरदार में आमिर ख़ान की अगुवाई में एक गांव की टीम लगान माफ़ी के लिए जब निकल पड़ती है अंग्रेजों की मजबूत टीम से टक्कर लेने तो इस फ़िल्म ने खूब वाह-वाही बटोरी थी।

यह भी पढ़ें: एक नायिका जिसे खलनायिका का किरदार ज्यादा लुभाता है, कुछ चुनिंदा निगेटिव अवतार

आमिर ख़ान का 'लगान' से पहले भी 1990 में आई 'अव्वल नंबर' से क्रिकेट कनेक्शन रहा है। फ़िल्म को देवानंद ने डायरेक्ट ही नहीं किया था बल्कि इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका भी निभायी थी। आमिर ख़ान, आदित्य पंचोली जैसे स्टार्स के अलावा इस फ़िल्म की एक पहचान बनी- 'ये है क्रिकेट' सांग..जो आज भी गाहे-बगाहे सुनाई दे जाती है। यह फ़िल्म भी कामयाब फ़िल्मों में गिनी जाती है।

2005 में आई नागेश कुकनूर की फ़िल्म 'इक़बाल' भी क्रिकेट आधारित एक ज़बरदस्त फ़िल्मों में शामिल है। श्रेयस तलपड़े, श्वेता प्रसाद और नसीरुद्दीन शाह ने कमाल का काम किया है। एक गांव के मूक-बधिर बच्चे का सपना कैसे विराट रूप लेता है और वो क्रिकेट के मैदान में अपने देश का प्रतिनिधित्व कर पाता है, बड़े परदे पर यह देखना किसी रोमांच से कम नहीं।

यह भी पढ़ें: 2017 इन फ़िल्मों के लिए बना ख़तरा, जानिये 5 फिल्में जो बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी

अगर थोड़ा पहले लौटें तो साल 1959 में आई फ़िल्म 'लव मैरिज' की याद आती है। यह फ़िल्म बॉलीवुड में क्रिकेट आधारित पहली फ़िल्म में गिनी जाती है। इस फ़िल्म में देवानंद मुख्य भूमिका में थे और यह क्रिकेट ही था जिसकी वजह से माला सिंहा को उनसे प्यार हो जाता है। बता दें कि देवानंद साहब का तभी से क्रिकेट से लगाव जगजाहिर है।

1959 में आई फ़िल्म 'लव मैरिज' के बाद क्रिकेट पर आधारित अगली फ़िल्म बनने में 25 साल का वक़्त लग गया। जब 1983 में कपिल देव की कप्तानी में इंडिया ने विश्व कप जीता तब कहीं जाकर बॉलीवुड ने सोचा कि क्रिकेट पर कोई फ़िल्म बनायीं जाए और 1984 में आई फ़िल्म- 'ऑल राउंडर।'

यह भी पढ़ें: दोनों बेटे रयान और अरिन के साथ जब माधुरी दीक्षित निकलीं आउटिंग पर, देखें तस्वीरें

हालांकि, हाल ही में धोनी, अज़हर समेत बीते सालों में 'दिल बोले हडिप्पा', 'जन्नत', 'विक्ट्री' जैसी कई फ़िल्में समय-समय पर सिनेमा के बड़े परदे पर आती रही हैं। इसी कड़ी में 26 मई को सचिन पर बनी एक डाक्यूमेंट्री फ़िल्म बड़े परदे पर रिलीज़ हो रही है। यह फ़िल्म अपने आप में एक नया प्रयोग है! सचिन खुद इनदिनों इस फ़िल्म के प्रमोशन में दिन-रात लगे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी