जन्मदिन विशेष: जब ट्रक से लाना पड़ा दिलीप कुमार और उनकी पत्‍नी का पोट्रेट

दिलीप कुमार के बंगले के हॉल में सायरा बानो और दिलीप कुमार का लाइफसाइज युगल पोट्रेट टंगा हुआ है। यह पोट्रेट उनकी शादी की 25 वीं सालगिरह पर 1991 में स्क्रीरन के फोटोग्राफर ऑर पत्रकार पीटर मार्टिस ने उतारी थी। इस पोट्रेट की एक रोचक कहानी है, जो पीटर मार्टिस

By Pratibha Kumari Edited By: Publish:Thu, 10 Dec 2015 07:31 PM (IST) Updated:Fri, 11 Dec 2015 10:29 AM (IST)
जन्मदिन विशेष: जब ट्रक से लाना पड़ा दिलीप कुमार और उनकी पत्‍नी का पोट्रेट

अजय ब्रह्मात्मज, मुंबई। दिलीप कुमार के बंगले के हॉल में सायरा बानो और दिलीप कुमार का लाइफसाइज युगल पोट्रेट टंगा हुआ है। यह पोट्रेट उनकी शादी की 25वीं सालगिरह पर 1991 में स्क्रीन के फोटोग्राफर ऑर पत्रकार पीटर मार्टिस ने उतारी थी। इस पोट्रेट की एक रोचक कहानी है, जो पीटर मार्टिस ने बतायी....

उनकी शादी की 25 वीं सालगिरह थी। स्क्रीन के लिए उस अवसर का फोटो लेना था। मुझे असाइनमेंट मिल गया। दिलीप साहब और सायरा बानो दोनों मेरे नाम से सहमत थे। वह फोटोग्राफ स्क्रीन में छपा। वह फोटोग्राफ उन्हें इतना पसंद आया कि उन्होंकने कहा कि लाइफ साइज फोटो चाहिए। उसे लाइफ साइज इनलार्ज करवाने के लिए मैं मुंबई के मशहूर स्टूइडियो फोटोग्राफर मित्रों बेदी और विशाल भेंडे के पास गया। उनके पास उसकी सुविधा नहीं थी। फिर दादर का एक स्टीाल फोटोग्राफर मिला।

उसने कहा कि वह इनलार्ज कर देगा। उन दिनों वन ट्वेंटी का रील होता था। उसे इनलार्जर में डाल कर वॉल के ऊपर प्रोजेक्ट करना पड़ा। उसे डेवलप करने में एक दिन और एक रात समय लगा। मैंने दिलीप साहब को दिखाया तो उसे लैमिनेट करने की बात उठी। मुझे मुंबई में लैमिनेट करने वाला कोई नहीं मिला। पता करने पर मालूम हुआ कि भिवंडी में कोई एक फैक्ट्री है, जहां लाइफ साइज लैमिनेशन हो सकता है। यहां से तो रोल कर के ले गया। प्रॉब्लम लैमिनेट होने के बाद हुआ। लैमिनेट करने के बाद रोल नहीं कर सकते थे। वहां से ट्रक में लाना पड़ा।

हिट एंड रन केस : जज का फैसला सुनते ही कोर्ट में रो पड़े सलमान

पाली हिल बंगले में आखिर वह फोटोग्राफ पहुंचा। अभी भी उनके हॉल में वह पोट्रेट है। अभी जो लोग दिलीप साहब से मिलने आते हैं,उन सभी से दिलीप साहब की मुलाकात नहीं होती। वे यादगार के तौर पर उसी पोट्रेट के पास तस्वीतर लेकर चले जाते हैं। एक बार तो मैंने भी अपनी तस्वीर उस पोट्रेट के साथ ली।

chat bot
आपका साथी