राजस्थान में आप किसी भी दल के साथ गठबंधन नहीं करेगीः केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं अरविंद केजरीवाल ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 29 Oct 2018 12:56 PM (IST) Updated:Mon, 29 Oct 2018 12:56 PM (IST)
राजस्थान में आप किसी भी दल के साथ गठबंधन नहीं करेगीः केजरीवाल
राजस्थान में आप किसी भी दल के साथ गठबंधन नहीं करेगीः केजरीवाल

जयपुर, जागरण संवाददाता। आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया है। फसल बीमा योजना को धोखा बताते हुए केजरीवाल ने कहा कि इस योजना से किसानों को राहत नहीं मिली है। यह योजना बीजेपी बीमा योजना बनकर रह गई। फसल बीमा योजना भाजपा डकैत योजना बन गई, किसानों की जेब पर डाका डालने के लिए भाजपा सरकार ने यह योजना बनाई है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को तुरंत बंद करने की पैरवी करते हुए केजरीवाल ने किसानों से वसूला गया पैसा दिए जाने की मांग भी की। उन्होंने कहा कि कर्ज के चलते किसान आत्महत्या कर रहे है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और भाजपा दोनों ही सरकारें एक जैसी है। दोनों ने ही किसानों का भला नहीं किया। केजरीवाल रविवार को जयपुर आम आदमी पार्टी के चुनाव अभियान का शंखनाद करने पहुंचे थे।

शहर के रामलीला मैदान में अामसभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने केन्द्र पर निशाना साधते हुए कहा कि सीबीआई विवाद का सीधा संबंध राफेल डील से है । केंद्र सरकार राफेल मामले की जांच से बचने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है । केंद्र सरकार राफेल डील की जांच कराए तो सबकुछ सामने आ जाएगा । सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा जांच कराना चाहते थे, लेकिन उन्हे जबरन छुट्टी पर भेज दिया गया । दिल्ली सरकार की योजनाओं की चर्चा करते हुए केजरीवाल ने कहा कि पुलिस या सेना में काम करने वाले जवानों के शहीद होने पर आश्रितों को एक-एक करोड़ृ रूपए की मदद देने के साथ ही पानी मुफ्त दिया जा रहा है। बिजली की दरें आधी कर दी गईं।

घोषणा-पत्र में बदली है दिल्ली अब बदलेंगे राजस्थान का मंत्र
केजरीवाल ने रामलीला मैदान में पार्टी का चुनाव घोषणा-पत्र जारी किया। "बदली है दिल्ली,अब बदलेंगे राजस्थान" के मंत्र के साथ जारी किए गए घोषणा पत्र में दिल्ली की तरह राजस्थान में मोहल्ला क्लिनिक खोलने, सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दवा उपलब्ध कराने, नि:शुल्क जांच, दिल्ली की तर्ज पर प्राइवेट अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने, निजी स्कूलों की फीस वसूली पर अंकुश लगाने,अधिक फीस वसूलने पर ब्याज सहित अभिभावकों को वापस लौटाने,किसानों को उनकी फसल का लागत मूल्य दिलवाने के साथ ही मुनाफा दिलाने का वादा किया गया है। किसानों को 12 घंटे रियायती दरों पर बिजली उपलब्ध कराने,सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने,किसानों को शत प्रतिशत ब्याज मुक्त कर्ज उपलब्ध कराने और बेरोजगार युवाओं को पढ़ाई तथा व्यापार के लिए रियायती दर्ज पर कर्ज उपलब्ध कराने का भी वादा किया गया है । घोषणा-पत्र जारी करते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की तरह सरकारी सेवाओं की डोर स्टेप डिलेवरी राजस्थान में भी शुरू की जाएगी,इससे भ्रष्टाचार समाप्त हो सकेगा ।

केजरीवाल बोले,किसी के साथ गठबंधन नहीं करेंगे

मीडियाकर्मियों से बातचीत में केजरीवाल ने कहा कि राजस्थान में आप किसी भी दल के साथ गठबंधन नहीं करेगी । सभी 200 सीटों पर पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी । उल्लेखनीय है कि जमींदारा पार्टी की विधायक कामिनी जिंदल ने समाचार पत्रों में विज्ञापन देकर आप की भ्रष्टाचार के खिलाफ चलाइ्र जा रही मुहिम का समर्थन करने की बात कही है । कामिनी जिंदल का विज्ञापन छपने के बाद से आप और जमींदारा पार्टी में गठबंधन के कयास लगाए जा रहे थे,लेकिन केजरीवाल ने इससे इंकार कर दिया ।

केजरीवाल के खिलाफ नारेबाजी

शहर के शहीद स्मारक पर अन्ना हजारे समर्थकों ने केजरीवाल के खिलाफ नारेबाजी की । अन्ना लिखी टोपी पहनकर आए लोगों ने केजरीवाल के खिलाफ नारेबाजी करते हुए चंदे में धांधली का आरोप लगाया । सामाजिक कार्यकर्ता बलबीर भारतीय के नेतृत्व में लोगों ने "केजरीवाल गो बैक "और "केजरीवाल मुर्दाबाद " के नारे लगाए,हालांकि पुलिसकर्मियों ने नारेबाजी करने वालों को कुछ ही दूर में हटा दिया । केजरीवाल शहीद स्मारक पर किसान नेता रामपाल जाट का अनशन समाप्त कराने के लिए पहुंचे थे।  

chat bot
आपका साथी