#Flash back : जब टार्च की रोशनी में इंदिरा गांधी को देना पड़ा भाषण

LokSabha Elections 2019 पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को 1980 के चुनाव में यूपी के कुशीनगर में टार्च की रोशनी में भाषण देना पड़ा था। वह घटना आज भी लोगों के जेहन में है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 19 Apr 2019 12:34 PM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 11:10 AM (IST)
#Flash back : जब टार्च की रोशनी में इंदिरा गांधी को देना पड़ा भाषण
#Flash back : जब टार्च की रोशनी में इंदिरा गांधी को देना पड़ा भाषण

गोरखपुर, महेंद्र कुमार त्रिपाठी। वाकया है 1980 के लोकसभा चुनाव का। कुशीनगर जिले के (उस समय का देवरिया जिला) पडरौना संसदीय क्षेत्र में चुनावी संग्राम तेज हो गया था। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की चुनावी जनसभा पडरौना के उदित नरायन इंटर कालेज में थी। देवरिया से इंदिरा गांधी को पडरौना सड़क मार्ग से पहुंचना था। जनता में इंदिरा जी को देखने की ललक थी। सभी उनके आने की प्रतीक्षा कर रहे थे। सभा दिन के तीन बजे होने वाली थी। लेकिन देवरिया से पडरौना आने में इंदिरा गांधी को देर हो गया। शाम को करीब साढ़े छह बजे काफिला पडरौना छावनी पहुंचा। छावनी में कांग्रेस के प्रत्याशी सीपीएन सिंह ने खुली जीप में इंदिरा गांधी को बैठाया। इंदिरा गांधी जीप पर खड़ी होकर हाथ हिलाते हुए जनता का अभिवादन करते हुए आगे बढ़ रहीं थीं। बीच-बीच में इंदिरा गांधी का स्वागत हो रहा था। जीप खुद सीपीएन सिंह चला रहे थे। इसी बीच जीप का पिछला पहिया पंक्चर हो गया। लेकिन सीपीएन सिंह उसी हालत में गाड़ी आगे बढ़ाते गए। काफिला पडरौना के उदित नरायन इंटर कालेज में पहुंचा। उस वक्त अंधेरा हो गया था। बिजली की रोशनी का इंतजाम था। इंदिरा गांधी मंच पर पहुंचीं। भीड़ से जिंदाबाद का नारा गूंज रहा था। मंच से जनता का अभिवादन किया।

भाषण शुरू होते ही गुल हुई बिजली

इंदिरा जी का भाषण शुरू करीब तीन मिनट बीते थे कि अचानक बिजली गुल हो गई और जनरेटर भी काम नहीं किया। फिर तत्काल इंदिरा जी के साथ चलने वाले सुरक्षा कर्मी ने टार्च निकाला और डैश पर जला कर रोशनी इंदिरा जी पर फोकस कर दिया। और इंदिरा जी धारा प्रवाह भाषण देतीं रहीं। भाषण करीब पंद्रह मिनट चला। जनता भी जोश में थी, कोई हिला नहीं। इंदिरा जी का भाषण खत्म हो गया लेकिन बिजली नहीं आई। खास बात यह रही कि जो माइक लगा था, वह बैटरी से चल रहा था। इसलिए आवाज की कोई दिक्कत नहीं हुई। इस चुनाव में सीपीएन सिंह चुनाव जीत गए थे।

उस वक्त राष्ट्रीय छात्र संगठन के नेता रहे पुरुषोत्तम नरायण सिंह बताते हैं कि इंदिरा गांधी के भाषण के दौरान जनता हिली नहीं। भाषण समाप्त होने तक लोग जमे रहे। उस दौरान इसकी चर्चा खूब हुई। उधर पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री कुंवर आरपीएन सिंह बताते हैं कि उस वक्त मैं तो दिल्ली में जूनियर क्लास में था लेकिन मै पडरौना आया था। इंदिरा गांधी की जनसभा स्थल के पास मैं भी मौजूद था। जब बिजली गुल हुई थी।

विरोधी पार्टी के भी नेता आए थे भाषण सुनने

पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के भाषण को सुनने के लिए कांग्रेस के ही नहीं बल्कि विरोधी दलों के भी कई जिम्मेदार पदाधिकारी आए थे। उस वक्त का वह दौर था।

chat bot
आपका साथी