कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान, 12 मई को होगा मतदान; 15 मई को काउंटिंग

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान। 12 मई को होगा मतदान, 15 मई को वोटों की गिनती। इवीएम के साथ-साथ वीवीपैट मशीन का भी मतदान में होगा इस्तेमाल।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Tue, 27 Mar 2018 08:33 AM (IST) Updated:Tue, 27 Mar 2018 08:25 PM (IST)
कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान, 12 मई को होगा मतदान; 15 मई को काउंटिंग
कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान, 12 मई को होगा मतदान; 15 मई को काउंटिंग

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है। कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों के लिए 12 मई को राज्य में मतदान होगा और वोटों की गिनती और नतीजे की घोषणा 15 मई को होगी। चुनाव की तारीख के एलान के साथ ही कर्नाटक में तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग से पहले भी भाजपा के आइटी सेल की ओर से चुनाव की तारीख घोषित होने से खलबली मच गई। चुनाव आयोग इस मामले की जांच करेगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने मंगलवार को साफ किया है कि कर्नाटक में चुनाव के दौरान ईवीएम के साथ-साथ वीवीपैट मशीन का भी इस्तेमाल किया जाएगा। खास बात ये है कि इस बार कर्नाटक में सभी ईवीएम पर प्रत्याशियों की तस्वीर भी लगी होगी। ईवीएम में गड़बड़ी के आरोप को ध्यान में रखते हुए ये कदम उठाया गया है। चुनावी खर्च को लेकर भी आयोग सभी पार्टियों पर पैनी नजर रखेगा। एक उम्मीदवार चुनाव में 28 लाख रुपये से ज्यादा खर्च नहीं कर पाएगा।

भाजपा की कांग्रेस के आखिरी प्रमुख किले पर नजर :वर्तमान में प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है। यह कांग्रेस का आखिरी प्रमुख गढ़ बचा है। वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में प्रदेश की कुल 224 सीटों में से 122 कांग्रेस के खाते में गईं थीं, जबकि भाजपा के खाते में 40, और जदयू(एस) के खाते में 40 सीटें गई थीं। वहीं, भाजपा से बागी हुए बीएस येद्दयुरप्पा के खाते में सिर्फ 6 सीटें ही थीं। उसके बाद लिंगायत नेता बीएस येद्दयुरप्पा फिर से भाजपा में शामिल हो चुके हैं। पार्टी ने इस बार उनको अपना मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किया है। दूसरी तरफ कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया है कि मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ेगी।

क्या लीक हो गई चुनाव की तारीख?

चुनाव आयोग के कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान करने से पहले ही भाजपा के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने इसकी घोषणा कर दी। मंगलवार सुबह 11 बजे मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत चुनाव की घोषणा कर ही रहे थे, इसी दौरान अमित मालवीय ने ट्वीट कर दिया, 'कर्नाटक में 12 मई को चुनाव होंगे,18 मई 2018 को वोटों की गिनती होगी।' हालांकि चुनाव आयुक्त ने घोषणा की है कि कर्नाटक में 12 मई को मतदान होगा और 15 मई को मतगणना होगी। विवाद बढ़ने के बाद अमित मालवीय ने अपने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त से जब इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह गंभीर मामला है। इसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आयोग के अंदर भी इस बात का पता लगाया जाएगा कि तारीख कैसे लीक हुई। आयोग ने एक कमेटी का गठन किया है, जो सात दिन में रिपोर्ट पेश करेगी। मामला बढ़ता देख संसदीय कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के नेतृत्व में भाजपा का प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मिलने पहुंचा। बैठक के बाद नकवी ने कहा है कि अमित मालवीय का ट्वीट एक टीवी चैनल की खबर के आधार पर था, इसका उद्देश्य चुनाव आयोग की गरिमा को कम करना कतई नहीं था। वहीं, अब कांग्रेस पर भी चुनाव आयोग से पहले चुनाव की तारीख बताने का आरोप लग रहा है। दरअसल श्रीवत्स नाम से एक अनवेरिफाइड ट्विटर अकाउंट जोकि खुद को कर्नाटक कांग्रेस सोशल मीडिया इंचार्ज बता रहा है उसने भी चुनाव आयोग से पहले ही तारीख बता दी थी।
 

chat bot
आपका साथी