जगद्गुरु आदि शंकराचार्य के त्याग को किया नमन

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली: शंकर विहार स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में जगद्गुरु आदि शंकर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Apr 2018 10:43 PM (IST) Updated:Sat, 21 Apr 2018 10:43 PM (IST)
जगद्गुरु आदि शंकराचार्य के त्याग को किया नमन
जगद्गुरु आदि शंकराचार्य के त्याग को किया नमन

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली: शंकर विहार स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में जगद्गुरु आदि शंकराचार्य की जयंती के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान विश्व ¨हदू परिषद (धर्म प्रसार), दिल्ली प्रांत व आदि शंकराचार्य विचार मंच द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आए विद्वानों ने शंकराचार्य की महिमा का बखान किया और उनके त्याग को नमन किया।

वक्ताओं ने बताया कि वैशाख शुक्ल की पंचमी को केरल के कलाडी गांव के नंबूदरी ब्राह्मण परिवार में उनका जन्म हुआ था और महज आठ वर्ष की उम्र में उन्होंने देश भ्रमण कर कई विद्वानों के साथ शास्त्रार्थ कर उन्हें अपना शिष्य बनाया। प्रो. रमेश गोयल ने आदि शंकराचार्य द्वारा बनाई चार पीठों व दशनामी अखाड़ों के विषय में बताया। उन्होंने कहा कि धर्म को आक्रमण से बचाने के लिए शंकराचार्य ने साधुओं को शस्त्र धारण कराकर समय आने पर युद्ध करने के लिए भी तैयार किया। भारतीय ¨हदू शुद्धि सभा, आर्य समाज के महामंत्री चतर ¨सह नागर ने शंकराचार्य द्वारा कुरीतियों को दूर करने के उनके प्रयासों को भी सराहा। आर्य समाज प्रचारक यशपाल शास्त्री, संत समाज के आचार्य धर्मेंद्र लक्ष्मण दास, संत राधाकांत वत्स ने भी अपने विचार रखे। वहीं, कार्यक्रम के अध्यक्ष दीपक गुप्ता (मुरथल वाले) ने घोषणा की कि अगले वर्ष शंकराचार्य जयंती पर 5000 छोटी पुस्तकें वितरित की जाएगी। विश्व ¨हदू परिषद के केंद्रीय मंत्री व वरिष्ठ संघ प्रचारक जुगल किशोर जी ने जगद्गुरु के संपूर्ण जीवन पर प्रकाश डाला व समाज को उनसे प्रेरणा लेने के लिए प्रेरित किया।

उधर, दिल्ली प्रदेश के विश्व हिन्दू परिषद (धर्म प्रसार) के अध्यक्ष दीपक गुप्ता ने कुमारिल भट्ट व मंडन मिश्र से जगद्गुरु की भेंट पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि जगद्गुरु ने दशनामी अखाड़ों की प्रशासनिक व्यवस्था कैसे बनाई, यह शोध का विषय है। इस मौके पर विश्व ¨हदू परिषद से राजेंद्र मोहन वशिष्ठ, गुरदीन रुस्तगी, अशोक गुप्ता, चंद्रवीर, राणा प्रताप, महेश गुप्ता, विनोद ¨सघल, शक्ति शर्मा, रोशन मल्होत्रा, महेश ¨हगोरनी, राजन गोयल, मनीष जैन, अवधेश, मदन लाल, प्रद्युम्न शर्मा, भावना चोपड़ा, अलका गोयल, द्विपेश कल्बे, वीरेंद्र जरयाल, विरेंद्र वाष्र्णेय, शिला कौशिक, बलदेव महाजन आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी