Move to Jagran APP

Loksabha Election 2024: नहीं मिल रहा Voter ID Card तो न हों परेशान, इस ऐप से बन जाएगा आपका काम

वोट डालने के लिए कुछ अहम दस्तावेजों की जरूरत होती है। इन्हीं में से एक है वोटर आईडी कार्ड। अगर आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं मिल रहा है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। डिजिलॉकर ऐप की मदद से आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट करवाकर वोटिंग के वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं। चुनाव आयोग की साइट से वोटर स्लिप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Fri, 24 May 2024 07:30 PM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 08:33 AM (IST)
यह है वोटरआईडी कार्ड डाउनलोड करने का तरीका

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) के छठे चरण के लिए 25 मई यानी कल मतदान होना है। इस चरण में दिल्ली सहित कुल 58 सीटों पर मतदाता नेताओं की किस्मत तय करेंगे। अगर आप भी इस चरण वोटिंग डालने वाले हैं।

लेकिन, वोटर आईडी कार्ड न होने के कारण परेशान हो रहे हैं तो आपका यह काम बिना वोटरआईडी कार्ड के भी बन सकता है। अगर आप यह कार्ड नहीं मिल रहा है तो यहां एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं, जिससे आप बिना इसके ही वोट डाल पाएंगे।

किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

वोट डालने के लिए कुछ अहम दस्तावेजों की जरूरत होती है। वोटिंग के दौरान आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, पेंशन डॉक्यूमेंट, केंद्र या राज्य सरकार की सर्विस आइडी, फोटो वोटर स्लिप, राशन कार्ड सहित कई और डॉक्यूमेंट हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है। किसी भी डॉक्यूमेंट को पहचान के तौर पर यूज कर सकते हैं। इसके अलावा वोटर स्लिप भी वोट डालने के लिए चाहिए होती है।

यहां से डाउनलोड करें कोई भी डॉक्यूमेंट

मुश्किल वक्त में अगर कोई दस्तावेज नहीं मिल रहा है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सरकारी ऐप Digilocker आपको इन्हें डाउनलोड करने की सुविधा देता है। यहां आधार कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे तमाम डॉक्यूमेंट मौजूद होते हैं, जिन्हें बड़ी आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है, जो भी डॉक्यूमेंट चाहिए उसे प्रिंट करवा सकते हैं और वोटिंग के समय इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Voter ID card Online: वोटर आईडी कार्ड मिनटों में होगा डाउनलोड, बस इन आसान स्टेप को करना है फॉलो

E-Voter ID Card डाउनलोड करने का तरीका

वोट डालते वक्त एक और जरूरी डॉक्यूमेंट है जो कि E-Voter ID Card है। इसे भी इलेक्शन कमीशन इंडिया की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इसे डाउनलोड करने के लिए EPIC Number होना चाहिए। इसे डाउनलोड करने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे। वही, वोटर स्लिप भी यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Parental Controls: कहीं फोन पर गलत चीज तो नहीं देख रहे बच्चे, ऐसे कर सकते हैं कंट्रोल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.