Move to Jagran APP

DU Admission: पांच जून तक बढ़ाए गए डीयू पीजी के लिए प्रवेश, अब तक 75 हजार पंजीकरण

डीयू में पीजी समेत विधि कार्यक्रम और बीटेक के लिए 25 अप्रैल को प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई थी। सामान्य सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस) पोर्टल के जरिये छात्र पंजीकरण करा सकते हैं। पीजी में 13500 सीटों के लिए 75 हजार से अधिक छात्रों ने आवेदन किए हैं। बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी 60-60 सीटों के लिए 6700 और बीटेक के लिए सात हजार छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

By Sonu Suman Edited By: Sonu Suman Published: Fri, 24 May 2024 09:51 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 09:51 PM (IST)
पांच जून तक बढ़ाए गए डीयू पीजी के लिए प्रवेश।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर (पीजी) में प्रवेश की प्रक्रिया को 25 मई से बढ़ाकर पांच जून तक कर दिया गया है। पांच वर्षीय विधि कार्यक्रम और बीटेक के लिए भी पांच जून तक पंजीकरण कराए जा सकते हैं। पीजी में अब तक 75 हजार छात्रों ने पंजीकरण कराया है। डीयू प्रवेश शाखा का कहना है कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए तारीख बढ़ाई गई है।

डीयू में पीजी समेत विधि कार्यक्रम और बीटेक के लिए 25 अप्रैल को प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई थी। सामान्य सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस) पोर्टल के जरिये छात्र पंजीकरण करा सकते हैं। पीजी में 13,500 सीटों के लिए 75 हजार से अधिक छात्रों ने आवेदन किए हैं। बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी 60-60 सीटों के लिए 6,700 और बीटेक की तीन शाखाओं की 120-120 सीटों के लिए सात हजार छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

आवेदन के लिए छात्रों को मिले और 10 दिन

अब छात्रों को आवेदन के लिए 10 दिन और मिल गए हैं, अब और आवेदन आएंगे। आवेदनों की संख्या और भी बढ़ सकती है। विधि कार्यक्रम में प्रवेश क्लैट के अंकों के आधार पर लिया जा रहा है, जबकि बीटेक में प्रवेश जेईई मेन के अंकों के आधार पर लिया जा रहा है। पीजी के लिए इस वर्ष 82 विषयों को छात्र प्रवेश के लिए चुन सकते हैं। पिछले वर्ष 77 विषयों को चुना जा सकता था।

इस वर्ष एमए हिंदू स्टडीज, एमए चाइनीज, एमए कोरियन, मास्टर्स - पब्लिक हेल्थ और मास्टर्स- फाइन आर्ट के कोर्स इसमें जोड़े गए हैं। डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी ने बताया कि प्रवेश का पहला चरण है। इसके बाद दूसरा चरण शुरू किया जाएगा। एनसीवेब के लिए भी पीजी में आवेदन किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि छात्र पांच जून से 12 जून तक त्रुटि सुधार कर सकते हैं। एक बार ही यह सुविधा दी जाती है, सुधार कर सब्मिट करने के बाद फार्म में बदलाव नहीं किया जा सकता।

मई के आखिरी सप्ताह में शुरू होगी स्नातक प्रवेश प्रक्रिया

डीयू में स्नातक के लिए प्रवेश की प्रक्रिया मई के आखिरी सप्ताह में शुरू हो जाएगी। इसमें कोई विशेष बदलाव इस साल नहीं किया गया है। हालांकि छात्रों को खाली सीटों की जानकारी उनके डैशबोर्ड पर दिखाई देगी। पहले इसे वेबसाइट से ही देखा जा सकता था। प्रक्रिया दो चरणों में होगी। पहले चरण में छात्र सामान्य पंजीकरण करा सकेंगे और अपनी बैंक डिटेल व प्राथमिक जानकारियां भरेंगे।

सीयूईटी के परिणाम जारी होने के बाद दूसरा चरण होगा। इसमें छात्र प्राथमिक जानकारियों के साथ कालेज व कोर्स के संयोजन चुन सकेंगे। पिछले दो वर्ष से डीयू में सीयूईटी के जरिये प्रवेश लिए जा रहे हैं। सीयूईटी की परीक्षा 15 मई से देशभर में शुरू हो गई है, जो 31 मई तक आयोजित की जाएगी। डीयू की प्रवेश शाखा के अधिकारी ने बताया कि 12वीं के परिणामों का विशेष असर डीयू में प्रवेश पर नहीं होता।

सीयूईटी के अंक अधिक महत्वपूर्ण

इसमें सीयूईटी के अंक अधिक महत्वपूर्ण होते हैं। लेकिन, सीयूईटी में एक जैसे अंक आने पर टाई ब्रेकर के जरिये प्रवेश दिए जाते हैं। इनमें 12वीं के अंकों का आकलन किया जाता है। जो विषय छात्र चुनता है, उन्हीं विषयों के एक, दो या तीन विषयों के अंकों की अधिकता के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। हालांकि, टाई ब्रेकर की स्थिति बहुत कम देखने को मिलती है।

ये भी पढ़ें- 'के. कविता को जमानत मिली तो जांच होगी प्रभावित', दिल्ली हाईकोर्ट ने बीआरएस नेता को बेल देने से किया इनकार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.