फुटबॉल खेल सचिन ने बच्चों को खेल के प्रति किया जागरूक

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने यूनीसेफ की ओर से विश्व बाल दिवस पर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 11:40 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 11:40 PM (IST)
फुटबॉल खेल सचिन ने बच्चों को खेल के प्रति किया जागरूक
फुटबॉल खेल सचिन ने बच्चों को खेल के प्रति किया जागरूक

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने यूनीसेफ की ओर से विश्व बाल दिवस पर मंगलवार को त्यागराज स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों को खूब खेलने की सलाह दी। बच्चों को खेल के प्रति प्रेरित करने को उनके साथ फुटबॉल भी खेला। उन्होंने कहा कि खेलों में सभी को एक साथ लाने की शक्ति होती है, इसलिए बच्चों को खूब खेलना चाहिए।

सचिन ने कहा कि खेलते समय कोई भी किसी का रंग, आर्थिक स्थिति आदि के बारे में बात नहीं करता है। सभी का लक्ष्य जीत होता है। इसके लिए पूरी टीम मिलकर काम करती है। इसलिए मैं हमेशा स्कूलों में खेलों को बढ़ावा देने की बात करता हूं। खेल के मैदान में हम ऐसे सबक सीखते हैं जिनका इस्तेमाल हम अपने पूरे जीवन में करते हैं। उन्होंने बच्चों से कहा कि उन्हें खेल और पढ़ाई में तालमेल बनाना होगा। बच्चे अपने अभिभावकों की बात जरूर मानें क्योंकि वे हमेशा आपका भला चाहते हैं। स्कूलों को शिक्षा और खेलों को साथ-साथ लेकर चलना होगा। स्कूलों में साफ-सुथरे शौचालय होने चाहिए ताकि किसी बच्चे की स्कूल में शौचालय न होने के कारण पढ़ाई न छूटे।

सचिन ने कार्यक्रम में मौजूद अभिभावकों से कहा कि वे बच्चों की बात सुनें, उनके साथ खेलें और उनकी पसंद-नापसंद को जानें। बच्चे जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं, उन्हें प्रोत्साहित करें। उन पर अपनी अपेक्षाओं का बोझ न डालें बल्कि उन्हें उनके सपने पूरे करने में मदद करें। इस मौके पर यूनीसेफ इंडिया की प्रमुख डॉ. यास्मीन अली हक भी मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी