शराब माफिया की पार्टी बन गई है 'आप': प्रशांत भूषण

स्वराज अभियान ने केजरीवाल सरकार पर शराब माफिया को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया है।

By Amit MishraEdited By: Publish:Sun, 21 Aug 2016 04:58 PM (IST) Updated:Sun, 21 Aug 2016 09:30 PM (IST)
शराब माफिया की पार्टी बन गई है 'आप': प्रशांत भूषण

नई दिल्ली [जेेएनएन]। दिल्ली में खुले शराब के ठेकों को मुद्दा बनाकर स्वराज अभियान ने आम आदमी पार्टी को घेरना शुरू कर दिया है। स्वराज अभियान ने केजरीवाल सरकार पर शराब माफिया को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया है। स्वराज अभियान के नेता प्रशांत भूषण ने कहा कि दिल्ली में खुले शराब के ठेकों पर किसी की राय नहीं ली गई। भूषण ने कहा कि विधायकों की भागीदारी से शराब के ठेके खुल रहे हैं।

प्रशांत भूषण ने कहा है कि अभियान से बने जन दबाव में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को यह कहना पड़ा कि एक साल के लिए अब दिल्ली में और नए ठेके नहीं खोले जाएंगे। स्वराज अभियान उनके इस बयान का स्वागत करता है।

सत्ता मिलने के बाद 'लालू व मुलायम' हो गए हैं केजरीवालः योगेंद्र यादव

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए स्वराज अभियान के संस्थापक प्रशांत भूषण ने दिल्ली के 11 ऐसे शराब के ठेकों की लिस्ट जारी की जहांं के स्थानीय लोगों ने स्वराज अभियान को संपर्क किया। उन्होंने यह भी बताया कि किस तरह ये ठेके कानून और प्रशासन के लिए समस्या बन गए हैं और स्थानीय निवासियों के लिए महिला सुरक्षा और बच्चों के भविष्य के साथ समझौता करते हुए उनके दैनिक जीवन को मुश्किल कर रहे हैं।

स्वराज अभियान ने यह मांंग रखी है कि इन 11 शराब के ठेकों को तत्काल बंद किया जाए क्योंकि निकट भविष्य में मोहल्ला सभा को कानूनी मान्यता मिलने और कार्यरत होने की सम्भावना नजर नहीं आती। अगर दिल्ली सरकार दिल्ली के लोगों की इस मांग को नहीं मानती है तो आम आदमी पार्टी के दोहरेपन को उजागर करने के लिए और जन दबाव बनाने के लिए पूरे राज्य में अभियान चलाया जाएगा। प्रशांत भूषण ने कहा कि 23 अगस्त को शाम 5 बजे करावल नगर शराब ठेका के पास स्थानीय लोगों के साथ एक बड़ी जनसुनवाई का आयोजन किया जाएगा।

2 अक्टूबर को नई पार्टी का ऐलान करेंगे योगेंद्र यादव

गौरतलब है कि स्वराज अभियान ने 7 अगस्त की प्रेस वार्ता में यह खुलासा किया था कि नशा-मुक्त दिल्ली का वादा कर सत्ता में आयी दिल्ली सरकार शराब के व्यापार को बढ़ावा दे रही है। खुलासे में अभियान ने यह भी इंगित किया था कि स्थानीय निवासियों की सहमति के बिना कई नए शराब के ठेके दिल्ली में खोले गए हैं। जब से आम आदमी पार्टी सत्ता में आयी है शराब बिक्री से आने वाला रेवेन्यू दोगुना हो गया है, वहीं सरकार ने शराब की लत को रोकने के लिए कोई भी सार्थक कदम नहीं उठाये हैं।

केजरीवाल का फरमान, बोले- दिल्ली में इस साल नहीं खुलेगी शराब की नई दुकान

सरकार RTI का मजाक बना रही है

आरटीआई कार्यकर्ता मुकेश ने बताया कि 3 महीने में शराब के ठेकों की अलग-अलग संख्या बताई गई. किसी जवाब में आया कि 72 ठेके खोले, दूसरे में 58, तीसरे में 124 और चौथे में 103 शराब के ठेके बताए गए। उन्होंने कहा कि सरकार सूचना के अधिकार का मजाक बनी रही है. इस सवाल पर सरकार श्वेत पत्र लाए। स्वराज अभियान की तरफ से मांग की गई कि केजरीवाल सरकार दिल्ली वालों को कुल रेवेन्यू बताएं कि कितनी कमाई शराब से हुई है।

chat bot
आपका साथी