ओबीई के मूल्‍यांकन जल्‍द कर अक्‍टूूूूबर के पहले सप्‍ताह मेें घोषित करें परिणाम- हाई कोर्ट

दिल्ली हाई कोर्ट ने मंगलवार को डीयू से कहा कि वह परीक्षा के मूल्याकंन की प्रक्रिया तेज करे ताकि अक्टूबर के पहले सप्ताह तक परिणाम घोषित किए जा सकें।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 15 Sep 2020 08:02 PM (IST) Updated:Tue, 15 Sep 2020 08:02 PM (IST)
ओबीई के मूल्‍यांकन जल्‍द कर अक्‍टूूूूबर के पहले सप्‍ताह मेें घोषित करें परिणाम- हाई कोर्ट
ओबीई के मूल्‍यांकन जल्‍द कर अक्‍टूूूूबर के पहले सप्‍ताह मेें घोषित करें परिणाम- हाई कोर्ट

नई दिल्ली, विनीत त्रिपाठी। विदेश में उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने भी मंगलवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से कहा कि वह परीक्षा के मूल्याकंन की प्रक्रिया तेज करे, ताकि अक्टूबर के पहले सप्ताह तक परिणाम घोषित किए जा सकें। न्यायमूर्ति हिमा कोहली व न्यायमूर्ति एस प्रसाद की पीठ ने डीयू को निर्देश दिया कि सभी संबद्ध कॉलेज के प्रधानाचार्यों को पत्र लिखकर मूल्यांकन प्रक्रिया तेज करने को कहें। पीठ ने इसके साथ ही डीयू से कहा कि विदेशों में उच्च शिक्षा में दाखिला लेने वाले परास्नातक व स्नातक के छात्रों के लिए कंफर्ट लेटर जारी करने की अंतिम तिथि को लेकर भी आदेश जारी करे।

विदेशों में उच्च शिक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की याचिका पर सुनवाई करते हुए पीठ ने डीयू से कहा कि विदेशों में दाखिला लेने के लिए यात्रा करने वाले परास्नातक छात्रों का परिणाम 28 सितंबर से पहले घोषित किया जाए। पीठ ने डीयू को निर्देश दिया कि परीक्षा परिणाम घोषित होने के दिन ही परास्नातक के लिए विदेश जाने वाले छात्रों का रिजल्ट डिजिटल हस्ताक्षर के साथ डीयू की पोर्टल पर अपलोड किया जाए। ताकि, छात्र पोर्टल से ही अपना परिणाम डाउनलोड कर सकें।

वहीं, स्नातक के छात्रों के परिणाम के संबंध में डीयू अधिकारियों ने पीठ को आश्वस्त किया कि उनके माध्यम से बनाया गया पत्र संबंधित विश्वविद्यालय को प्रोवेजिनल रिजल्ट के साथ भेज दिया जाएगा। डीयू अधिकारियों ने कहा कि ऐसे में अगर विदेशी विश्वविद्यालयों में दाखिले की कट-ऑफ तारीख 17 सितंबर होगी तो डीयू इससे पहले ही पत्र जारी कर देगा। इस पर पीठ ने डीयू से कहा कि विदेशी विश्वविद्यालयों को प्रोविजनल परिणाम के साथ भेजे वाले पत्र की जानकारी छात्रों को भी दी जाए, ताकि वे वीजा के लिए आवेदन कर सकें। पीठ ने इसके साथ ही सुनवाई को 23 सितंबर के लिए स्थगित कर दी। पीठ ने डीयू को कहा कि 23 सितंबर को स्नातक के छात्रों के परिणाम घोषित करने की तारीख स्पष्ट करेगी।

सुनवाई के दौरान डीयू की तरफ से मोहिंदर रुपल ने पीठ को बताया कि अब तक कुल 900 ई-मेल प्राप्त हुए हैं, जोकि विदेश में दाखिला लेना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि इसमें से शॉर्ट-लिस्ट किए ई-मेल के अनुसार विदेश में पढ़ाई के लिए आवेदन करने वालों में 15 छात्र परास्नातक के हैं, जबकि 277 छात्र स्नातक के हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी