Railway News: उत्तर रेलवे ने 8 ट्रेनों में देना शुरू किया तौलिया और चादर, नोट कर लें लिस्ट

Railway Latest News भारतीय रेलवे लखनऊ मेल और आला हजरत एक्सप्रेस सहित कुल 8 ट्रेनों में यात्रियों को चंदर कंबल और तौलिया समेत अन्य चीजें देनी शुरू कर दी हैं। जल्द ही यह सुविधा अन्य ट्रेनों में भी शुरू की जाएगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 30 Mar 2022 10:42 AM (IST) Updated:Wed, 30 Mar 2022 10:42 AM (IST)
Railway News: उत्तर रेलवे ने 8 ट्रेनों में देना शुरू किया तौलिया और चादर, नोट कर लें लिस्ट
Railway News: उत्तर रेलवे ने 8 ट्रेनों में देना शुरू किया तौलिया और चादर, नोट कर लें लिस्ट

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। रेल यात्रा के जरिये सफर करते हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है, क्योंकि भारतीय रेलवे ने लोगों की सहूलियत और सुविधा को ध्यान में रखते हुए उन्हें चंदर, कंबल और तौलिया समेत अन्य चीजें देनी शुरू  कर दी हैं। भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, लखनऊ मेल, आला हजरत एक्सप्रेस सहित उत्तर रेलवे ने आठ ट्रेनों में वातानुकूलित कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए चादर, कंबल, तौलिया आदि देने की सुविधा शुरू कर दी है। वहीं, आने वाले दिनों में कुछ अन्य ट्रेनों में भी यह सेवा शुरू कर दी जाएगी। बता दें कि मार्च, 2020 में कोरोना वायरस संक्रमण के विस्तार के साथ इसके विस्तार पर रोक लगाने के मकसद से भारतीय रेलवे ने इन सुविधाओं पर रोक लगा दी थी।  इसी महीने 10 मार्च को रेलवे बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय रेलवे को पत्र जारी कर इस सेवा पर लगी रोक हटाने का निर्देश दिया था। चरणबद्ध तरीके से इस सेवा को शुरू करने की बात कही गई थी।

भारतीय रेलवे बोर्ड ने पिछले दिनों स्पष्ट किया था कि कंबल, चादर आदि की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए चरणबद्ध तरीके से निर्देश को लागू किया जा रहा है। दो वर्षों तक यह सेवा बंद रही थी इस कारण पहले से उपलब्ध कंबल, चादर आदि उपयोग करने योग्य नहीं रह गए हैं। नई खरीद की प्रक्रिया चल रही है। कोरोना काल से पहले की तरह यात्रियों को यह सेवा मिल सके इसके लिए रेल प्रशासन काम कर रहा है।

अब उत्तर रेलवे ने भी इस सेवा की शुरुआत कर दी है। पहले चरण में आला हजरत एक्सप्रेस में दोनों तरफ से (अप/डाउन) यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी। वहीं, लखनऊ मेल (12229), अमृतसर-कुचुवेली एक्सप्रेस, (12484), स्वराज एक्सप्रेस (12472), पूजा एक्सप्रेस (12414), अमृतसर- हजूर साहिब नांदेड़ एक्सप्रेस (12422), अमृतसर-देहरादून एक्सप्रेस (14632) में अभी एक तरफ के यात्रियों को यह सेवा मिलेगी।

chat bot
आपका साथी