मनोज तिवारी ने 'BHIM' ऐप की सफलता के लिए मंदिर में की प्रार्थना, जानें खूबियां

नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि देश में परिवर्तन आ रहा है। अबतक मुख्य धारा से कटे रहे नागरिक विकास की धारा से जुडऩे के लिए उत्साहित हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 03 Jan 2017 01:53 PM (IST) Updated:Tue, 03 Jan 2017 05:13 PM (IST)
मनोज तिवारी ने 'BHIM' ऐप की सफलता के लिए मंदिर में की प्रार्थना, जानें खूबियां

नई दिल्ली (जेएनएन)। कैशलेस लेनदेन के लिए शुरू किए गए मोबाइल बैंकिंग एप का नाम भीम रखे जाने पर दिल्ली भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को मंदिर मार्ग स्थित श्री वाल्मीकि मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की, जिसमें प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी भी शामिल हुए। मंदिर से झंडेवालान स्थित डॉ. अंबेडकर भवन तक मार्च भी निकाला गया। लोगों से इस एप के इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया गया।

भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर को किसी जाति से जोड़कर देखना उनकी शख्सियत को छोटा करना है। उन्होंने समाज के उपेक्षित, वंचित व अशिक्षित लोगों को अधिकार दिलाने की लड़ाई लड़ी।

इसके साथ ही उन्होंने देश को आर्थिक रूप से मजबूत करने में भी अपना योगदान दिया। उनके नाम से शुरू हुआ मोबाइल एप देश से भ्रष्टाचार और कालाधन खत्म करने में महत्वपूर्ण हथियार साबित होगा। सिर्फ अंगूठा लगाकर इस मोबाइल एप से लेनदेन किया जा सकता है, इसलिए प्रत्येक वर्ग के लिए उपयोगी है।

नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि देश में परिवर्तन आ रहा है। अबतक मुख्य धारा से कटे रहे नागरिक विकास की धारा से जुडऩे के लिए उत्साहित हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के साधारण नागरिकों की आवश्यकता को समझकर मोबाइल बैंकिंग एप भीम की शुरुआत की है।

वाल्मीकि मंदिर से डॉ. अंबेडकर भवन तक मार्च में भाजपा अनुसूचित मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रमेश वाल्मीकि, महामंत्री मोहन लाल गिहारा और प्रदेश एवं विभिन्न जिलों के पदाधिकारी शामिल थे।

अगर आप भीम ऐप का प्रयोग करेंगे तो आपको ई पेमेंट के लिए किसी दूसरे ऐप की जरूरत नहीं होगी। इस ऐप के जरिए हर तरह के ई पेमेंट कर सकेंगे। जैसे आप इस ऐप के जरिए परचून की दुुकान वाले को पैसे देने से लेकर जीवन बीमा, होम लोन, स्कूल फीस, मेट्रो कार्ड रिचार्ज आदि सभी छोटे-बड़े कामों के लिए पेमेंट कर सकेंगे।

बिना इंटरनेट के काम करेगा 'भीम' ऐप, जानें इसकी 5 खूबियां

1.जीवन बीमा, होम लोन, स्कूल फीस, मेट्रो कार्ड रिचार्ज आदि सभी छोटे-बड़े कामों के लिए पेमेंट कर सकेंगे।
2. भीम ऐप की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसके लिए मोबाइल में इंटरनेट की जरूरत नहीं है। यानी अगर आपके पास बेसिक मोबाइल फोन है तो भी आप इस ऐप की मदद से ई पमेंट कर सकेंगे।
3. भीम ऐप में आपका अंगूठा ही पासवर्ड का काम करेगा। यानी इस ऐप को यूज करने में पासवर्ड लीक होने की भी झंझट नहीं है।
4. भीम ऐप के जरिए ई पेमेंट करने पर आप लकी ड्रॉ के भी हिस्सेदार भी बनेंगे। इसमें यूजर्स को निश्चित ईनाम मिलेंंगे।
5. अगर आपके मोबाइल में भीम ऐप होगा तो आपको ई पमेंट के लिए कोई दूसरा ऐप डाउनलोड नहीं करना होगा। यानी इससे आप अपने मोबाइल में स्पेस भी बचा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी