Move to Jagran APP

केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- ईडी का रवैया मनमाना, दाखिल किया प्रतिउत्तर; सोमवार को होगी मामले पर सुनवाई

दिल्ली आबकारी नीति घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पर बेहद मनमाने तरीके से काम करने का आरोप लगाया है। लोकसभा चुनाव घोषणा के बाद हुई गिरफ्तारी पर सवाल उठाते हुए केजरीवाल ने कहा है कि इससे ईडी का मनमाना रवैया साबित होता है। सुप्रीम कोर्ट केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Published: Sun, 28 Apr 2024 12:04 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 12:04 AM (IST)
केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- ईडी का रवैया मनमाना। फाइल फोटो।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली आबकारी नीति घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पर बेहद मनमाने तरीके से काम करने का आरोप लगाया है। केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका में जांच में सहयोग न करने के ईडी के आरोपों का खंडन किया है और कहा है कि उन्होंने हमेशा जांच में सहयोग किया है। यह भी कहा है कि उनके खिलाफ कोई ऐसे सबूत और सामग्री नहीं है जिससे उनका अपराध में शामिल होना साबित होता हो।

loksabha election banner

केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का लगाया आरोप

लोकसभा चुनाव घोषणा के बाद हुई गिरफ्तारी पर सवाल उठाते हुए केजरीवाल ने कहा है कि इससे ईडी का मनमाना रवैया साबित होता है और पता चलता है कि राजनैतिक प्रतिद्वंदियों को खत्म करने के लिए कैसे एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है। केजरीवाल ने ये दलीलें शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किये गए प्रतिउत्तर में दी हैं।

सोमवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा। ईडी ने मनी लांड्रिंग मामले में केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। केजरीवाल फिलहाल न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में हैं। केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर गिरफ्तारी को वैध ठहराने वाले दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती दी है।

केजरीवाल की याचिका पर SC ने ED को जारी किया था नोटिस

केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने ईडी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था और ईडी के जवाब के बाद केजरीवाल को भी प्रतिउत्तर दाखिल करने के लिए समय दिया था। ईडी ने जवाबी हलफनामे में केजरीवाल की गिरफ्तारी को सही ठहराते हुए उन्हें आबकारी घोटाले का किंगपिन और मुख्य साजिशकर्ता बताया था।

गिरफ्तारी की नहीं थी कोई जरूरतः केजरीवाल

ईडी ने नौ समन के बावजूद केजरीवाल के पेश न होने की बात कहते हुए जांच में सहयोग न करने का आरोप लगाया था। केजरीवाल ने शनिवार को दाखिल प्रतिउत्तर में ईडी पर कानून की अनदेखी कर मनमाने तरीके से काम करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि इस मामले में उनकी गिरफ्तारी की कोई जरूरत नहीं थी फिर भी उन्हें गिरफ्तार किया गया।

केजरीवाल ने गिरफ्तारी के समय पर उठाया सवाल

गिरफ्तारी के समय पर सवाल उठाते हुए कहा है कि लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद उनकी गिरफ्तारी की गई जो मंशा को दर्शाता है। ईडी द्वारा उनकी गैर कानूनी गिरफ्तारी से चुनाव के दौरान समान अवसर प्रभावित होता है जो कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए अनिवार्य है। केजरीवाल ने नौ समन पर पेश न होने और जांच में सहयोग न करने के ईडी के आरोप पर कहा है कि हर समन का जवाब दिया गया था और ईडी ने विशेषतौर पर असहयोग करने का खुलासा नहीं किया है।

उन्होंने कहा है कि उन्हें एजेंट के माध्यम बुलाया जा सकता था या वर्चुअल मोड के माध्यम से दस्तावेज या जानकारी मांगी जा सकती थी उनकी व्यक्तिगत रूप से उपस्थिति पर जोर देने की क्या आवश्यकता थी। केजरीवाल ने कहा है कि ईडी भले ही उन पर सबूतों को नष्ट करने का आरोप लगा रही हो लेकिन कोई भी ऐसा बयान और सबूत नहीं है, जिससे साबित होता हो कि उन्होंने सबूतों को नष्ट किया।

 ईडी ने जानबूझकर सहआरोपियों के उन बयानों को कोर्ट में नहीं रखा है, जिनमें उन पर कोई आरोप नहीं लगाया गया है। ईडी का एकमात्र मकसद यही था कि केजरीवाल के खिलाफ कुछ बयान हासिल किये जाएं और जैसे ही बयान मिले उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उनकी गिरफ्तारी अपने आप में एक उदाहरण है कि कैसे ईडी जैसी एजेंसियों का दुरुपयोग कर राजनैतिक प्रतिद्वंदियों को खत्म कर रहे हैं।

पैसा दिए जाने के नहीं है कोई सबूत

उन्होंने कहा है कि साउथ ग्रुप द्वारा आम आदमी पार्टी को पैसा दिये जाने का कोई सबूत नहीं है। आम आदमी पार्टी को कोई पैसा नहीं मिला। केजरीवाल ने पार्टी पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों पर भी सवाल उठाया है। 

यह भी पढ़ेंः वायु रक्षा प्रणाली को चकमा देने वाली मिसाइलों से लैस हुए लड़ाकू विमान, सुपरसोनिक गति से मार कर सकती है रैंपेज मिसाइल

यह भी पढ़ेंः MSC Aries Ship: ईरान में फंसे 16 भारतीयों की कब होगी रिहाई? ईरानी विदेश मंत्री ने दिया यह बड़ा अपडेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.