जानिये- क्यों दिल्ली में रो पड़ी एक महान शख्सियत की बेटी, फिर भावुक हो गया दामाद

अभिनेत्री शबाना के के चेहरे पर कभी मोहब्बत का जादू बिखरा तो कभी वक्त के दिए जख्म आंसू बन छलक पड़े। वहीं, शायर लेखक जावेद अख्तर भी मंच पर अपने किरदार को जीवंत करते हुए भावुक हो गए।

By Edited By: Publish:Wed, 09 Jan 2019 11:11 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jan 2019 09:01 AM (IST)
जानिये- क्यों दिल्ली में रो पड़ी एक महान शख्सियत की बेटी, फिर भावुक हो गया दामाद
जानिये- क्यों दिल्ली में रो पड़ी एक महान शख्सियत की बेटी, फिर भावुक हो गया दामाद

नई दिल्ली, जेएनएन। अभिनेत्री शबाना आजमी बुधवार देर रात कमानी ऑडिटोरियम में एक चरित्र को कुछ इस तरह से जी रही थीं कि कभी उनके चेहरे पर मोहब्बत का जादू बिखरा तो कभी वक्त के दिए जख्म आंसू बनकर छलक पड़े। शायर व पटकथा लेखक जावेद अख्तर भी मंच पर अपने किरदार को जीवंत करते हुए भावुक हो गए।

मौका था उर्दू के मशहूर शायर कैफी आजमी के जन्म शताब्दी वर्ष पर साहित्य कला परिषद द्वारा सजाई गई एक खूबसूरत शाम का। जहां, शायर कैफी और उनकी बीवी शौकत आजमी की मोहब्बत की दास्तां का नाटकीय मंचन 'कैफी और मैं' में जावेद और शबाना क्रमश: कैफी और शौकत आजमी की भूमिका निभा रहे थे।

करीब दो घंटे के मंचन में प्रेम व सपनों को हकीकत की जमीं पर उतारने के जज्बे से लबरेज दोनों के सधे हुए अभिनय और जबरदस्त संवाद अदायगी में बंधे दर्शक कभी खुशियों से दो-चार हुए तो कभी गीली पलकों के किनारे पोछते नजर आए।

शौकत की किताब 'याद की रहगुजर', कैफी आजमी के अलग-अलग साक्षात्कार और दोनों के एक-दूसरे को लिखे गए पत्रों के आधार पर जावेद अख्तर द्वारा रची प्रेम कहानी का निर्देशन रमेश तलवार ने किया व संगीत कुलदीप सिंह ने दिया। लम्हा दर लम्हा सामने आ रही पाकीजा इश्क की परतों को और खूबसूरत बनाने में गजल गायक जसविंदर सिंह ने भी अहम भूमिका निभाई। उन्होंने कैफी की नायाब गजलों, नज्मों और गीतों को खूबसूरत आवाज में पेशकर महफिल में चार चांद लगा दिए।

कहने को तो यह कैफी और शौकत की मोहब्बत और जिंदगी के जद्दोजहद की कहानी का थिएट्रिकल शो था, लेकिन हर पंक्ति के बाद महफिल में गूंजती तालियां इस बात का सुबूत बनीं कि कहानी एक शायर की न होकर हर उस इंसान की है, जिसने कभी किसी शख्स से शिद्दत से मोहब्बत की है। जिसने कभी कोई हसीन ख्वाब देखा हो और उसे पूरा करने में जमीं-आसमां एक कर दिया हो। कार्यक्रम के दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी, साहित्य कला परिषद की उपसचिव सिंधु मिश्रा समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी