Republic Day 2020: ITBP के जवानों ने गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर किया परेड

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने राजपथ पर गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर परेड किया। इ

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 12 Jan 2020 08:18 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jan 2020 08:18 AM (IST)
Republic Day 2020: ITBP के जवानों ने  गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर किया परेड
Republic Day 2020: ITBP के जवानों ने गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर किया परेड

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने राजपथ पर गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर परेड किया। इस दौरान बड़ी संख्या में ITBP के जवान शामिल रहे। बता दें कि 26 जनवरी को होने वाली परेड में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस भी शामिल होगी। इसी के मद्देनजर यह तैयारियां अभी से ही की जा रही हैं।

ITBP के जवानों ने टुकड़ियों में राजपथ पर परेड किया। इस मौके पर  ITBP  के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। 

गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है। अभी हाल में तीन संदिग्ध आतंकी भी गिरफ्तार किए गए थे। 

गणतंत्र दिवस समारोह और चुनाव के लिए मुस्तैद रहे पुलिस: पटनायक

आगामी गणतंत्र दिवस समारोह और विधान सभा चुनाव के मद्देनजर राजधानी में कानून-व्यवस्था की स्थिति दुरुस्त रखने के लिए दिल्ली पुलिस आयुक्त (सीपी) अमूल्य पटनायक शनिवार को पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी और एसएचओ से रूबरू हुए। बैठक में उन्होंने पुलिसकर्मियों को सजगता बरतने व नियमों का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह और विधानसभा चुनाव 2020 का आयोजन होना है। इसके लिए पुलिस को तैयार रहना होगा। संवेदनशील क्षेत्रों में हथियार के साथ पुलिसकर्मियों की तैनाती करने के अलावा चुनाव से संबंधित शिकायतों और कॉल का निस्तारण तेजी से करना होगा। इस दौरान आपराधिक लोगों पर कड़ी निगरानी रखने के साथ ही शराब और अवैध हथियारों की तस्करी को रोकने पर भी जोर दिया जाए।

आतंकवाद विरोधी उपायों के तहत किरायेदारों का सत्यापन, होटल, गेस्ट हाउस की नियमित जांच के अलावा बाजार इलाके में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुख्ता प्रबंध करने होंगे। इस दौरान आई व ईयर व प्रहरी योजना के तहत लोगों के साथ नियमित बैठकें भी होनी चाहिए। बाजारों, मॉल और धार्मिक स्थानों पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था बहाल की जाए। 

अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल ने बताया कि इस दौरान डीसीपी इलेक्शन सेल, डीसीपी स्पेशल सेल (सीआइ) ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों और आतंकवाद-रोधी कार्यक्रमों के संबंध में प्रस्तुतियां दीं। इसमें स्पेशल सीपी यातायात, स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर व स्पेशल सीपी क्राइम और ईओडब्ल्यू, इंटेलिजेंस मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी