Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: 58 सीटों पर मतदान... खट्टर, महबूबा, मेनका, राज बब्बर समेत इन दिग्गजों की किस्मत EVM में होगी कैद

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव का रण अब छठे चरण में पहुंच गया है। जिसके तहत आठ राज्यों की 58 सीटों पर मतदान होगा। इनमें दिल्ली और हरियाणा की सभी सीटें शामिल। अनंतनाग-राजौरी में भी आज ही डाले जाएंगे वोट। इसके अलवा उत्तर प्रदेश की 14 बिहार की आठ झारखंड की चार ओडिशा की छह और पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर भी होगा मतदान।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Published: Fri, 24 May 2024 11:00 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 11:00 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: छठे चरण में आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 58 सीटें पर चुनाव होगा।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। दो महीने से ज्यादा समय से चल रहा लोकसभा चुनाव अब अपने समापन की ओर है। सात चरणों के इस चुनाव में शनिवार यानी 25 मई को छठे चरण के लिए मतदान होगा। जिसमें दिल्ली, हरियाणा सहित आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 58 सीटें शामिल है।

वहीं इस चरण में 11.13 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 5.84 करोड़ पुरुष , 5.29 करोड़ महिला और 5120 थर्ड जेंडर शामिल है। इस चरण में जिन अन्य राज्यों में चुनाव में है, उनमें उत्तर प्रदेश की 14,बिहार की आठ, झारंखड की चार,ओडिशा की छह, पश्चिम बंगाल की आठ और जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट भी शामिल है।

दिग्गजों के भाग्य का फैसला

इसके साथ ही ओडिशा की विधानसभा सीटों के लिए भी इस चरण में मतदान होंगे। इस चरण में जिन दिग्गज की किस्मत का फैसला होगा, उनमें हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के अलावा केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान,राव इंद्रजीत सिंह, मेनका गांधी, राज बब्बर, मनोज तिवारी जैसे प्रमुख चेहरे शामिल हैं।

2019 में भाजपा के खाते में 40 सीटें

छठे चरण में शामिल इन 58 सीटों में से भाजपा व सहयोगी दलों ने 2019 में 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी। ऐसे में यह चुनाव भाजपा और उनके सहयोगी दलों के साथ विपक्ष दलों यानी आईएनडीआईए के लिए भी काफी अहम है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक छठे चरण के चुनाव के लिए 58 सीटों पर विशेष इंतजाम किए गए है।

गर्मी का विशेष ध्यान

खासकर गर्मी को ध्यान में रखते हुए सभी मतदान केंद्रों पर छांव और पीने के पानी का विशेष इंतजाम रखने के निर्देश दिए गए है। मतदाताओं की सुविधा के लिए इन सभी सीटों पर करीब 1.14 लाख मतदान केंद्र बनाए गए है, जहां मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। छठे चरण के इस चुनाव में 889 प्रत्याशी मैदान में है।

पांच चरण के चुनाव संपन्न

गौरतलब है कि सात चरणों के लोकसभा चुनाव में अब तक पांच चरणों का चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो चुका है। जिसमें 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 428 सीटों के प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। इसके नतीजे अब चार जून को घोषित होंगे।

मतदान के लिए घरों से निकलें

शहरी क्षेत्रों के मतदाताओं में मतदान के प्रति गहरी उदासीनता को देखते निर्वाचन आयोग ने दिल्ली, गुरुग्राम और फरीदाबाद के मतदाताओं से मतदान को लेकर विशेष अपील की है। आयोग ने कहा कि वह कम मतदान से जुड़े अपने खराब रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए मतदाता घरों से बाहर निकलें। लोकतंत्र की सशक्त बनाने में अपना अहम योगदान दें।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में 4 जून के बाद भी नहीं खत्म होगा चुनावी घमासान, इन सीटों पर फिर छिड़ेगी सियासी लड़ाई

आयोग ने इससे पहले इन सभी शहरी क्षेत्रों के मतदाताओं के बीच मतदान के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए विशेष अभियान भी चलाया है। वहीं मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए निजी क्षेत्रों से जुड़े लोग भी तरह से आफर दे रहे है। आयोग ने शहरी क्षेत्रों को लेकर यह अपील तब की है, जब सात चरणों में पांच चरणों के हो चुके चुनाव में एक चरण को छोड़ दे तो बाकी चार चरणों में 2019 के मुकाबले कम मतदान हुआ है।

184 पर्यवेक्षक उतारे गए हैं मैदान में

निर्वाचन आयोग ने आठ राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर होने वाले इस चुनाव पर किसी भी तरह की गड़बड़ी पर नजर रखने के लिए 184 पर्यवेक्षकों की तैनाती दी है। इनमें 66 सामान्य पर्यवेक्षक,35 पुलिस पर्यवेक्षक व 83 खर्च पर नजर रखने के विशेष पर्यवेक्षकों की तैनाती दी है। यह सभी पर्यवेक्षक इन सीटों पर मतदान से जुड़ी पल-पल की रिपोर्ट आयोग को देंगे।

ये भी पढ़ें- छठे चरण में सबसे रईस उम्मीदवार नवीन जिंदल, एक के पास मात्र दो रुपए ; जानें टॉप-5 सबसे अमीर और गरीब प्रत्याशी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.