उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर दिल्ली सरकार ने लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना

Delhi Air Pollution 2020 बाहरी दिल्ली के किराड़ी इलाके में कूड़ा जलाने पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाए जाने को लेकर उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश ने इसे निगम को बदनाम करने की साजिश करार दिया है।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 17 Oct 2020 09:58 AM (IST) Updated:Sat, 17 Oct 2020 09:58 AM (IST)
उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर दिल्ली सरकार ने लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को किराड़ी क्षेत्र का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पाया कि क्षेत्र के बाबा विद्या पति मार्ग की मुख्य सड़क पर सुबह से ही कूड़े में आग लगी हुई थी। इस पर उन्होंने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) को निगम पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि दिल्ली की हवा की गुणवत्ता बिगड़ती जा रही है, लेकिन एजेंसियां इसे गंभीरता से नहीं ले रही हैं। पर्यावरणीय मानदंडों का पालन नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण की रोकथाम को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं जहां पर भी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन होगा वहां कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह से निगम ने कूड़े में आग लगा रखी है और कोई भी सुबह से इस बारे में पूछने तक नहीं आया है, यह तो बेहद ही गंभीर स्थिति है। उन्होंने कहा कि वे औचक निरीक्षण आगे भी जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल ने रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान शुरू किया। हम रेड लाइट पर अपनी गाड़ी चालू हालत में ही खड़ा कर देते हैं, इससे भी करीब 15 से 20 प्रतिशत प्रदूषण होता है। इस अभियान की मदद से हम 15 से 20 फीसदी तक दिल्ली के प्रदूषण को कम कर पाएंगे। अगर लोग इलेक्टिक वाहन लेते हैं, तो उससे वाहन प्रदूषण को कम कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार एंटी डस्ट अभियान चला रही है, ताकि धूल के प्रदूषण को रोका जा सके। दिल्ली के अंदर जो पराली जलाई जाती है, उसे रोकने के लिए बायो डी-कंपोजर घोल का छिड़काव करने की व्यवस्था की है।

वहीं, किराड़ी में कूड़ा जलाने पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाए जाने को लेकर उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश ने इसे निगम को बदनाम करने की साजिश करार दिया है। उन्होंने कहा कि किराड़ी क्षेत्र में एक जगह पर खुले में कूड़ा पड़ा था जहां पर आम आदमी पार्टी (आप) के कुछ लोगों ने उस कूड़े में आग लगा दी। उन्होंने बताया कि खुले में पड़े कूड़े में आग लगाने के बाद उन लोगों ने दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय को वहां बुलाया और निगम के खिलाफ एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया।

जय प्रकाश ने कहा कि आप के लोगों ने खुद ही कूड़े में आग लगाई और दिल्ली जल बोर्ड के टैंकरों को बुलाकर आग बुझाई। महापौर ने कहा कि आम आदमी पार्टी उत्तरी दिल्ली नगर निगम को बदनाम करने की हर संभव कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि निगम वायु प्रदूषण की रोकथाम हेतु हर संभव प्रयास कर रहा है, जबकि दूसरी ओर आप खुद कूड़े में आग लगाकर निगम पर जुर्माना लगाने की गंदी राजनीति कर रही है।

कुछ दिन पहले भी गोपाल राय ने भलस्वा लैंडफिल साइट पर जाकर निगम पर धूल की रोकथाम के मानकों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया था, जबकि वहां सभी प्रकार के उपाय अपनाए जा रहे हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी