Odd Even Scheme: दिल्ली के मंत्री बोले, प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए अंतिम विकल्प होगा 'Odd-Even'

Delhi Odd Even Scheme दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Delhi Environment Minister Gopal Rai ) ने कहा कि हमने कई बार दिल्ली में ऑड-इवेन स्कीम को लागू किया है। यदि वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के बाकी तरीके विफल हो गए तो हम इसके कार्यान्वयन के बारे में सोचेंगे।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 02:49 PM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 02:56 PM (IST)
Odd Even Scheme: दिल्ली के मंत्री बोले, प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए अंतिम विकल्प होगा 'Odd-Even'
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, एएनआइ। Delhi Odd Even Scheme: पंजाब और हरियाणा के साथ उत्तर प्रदेश में भी पराली जलाए जाने का असर दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण पर दिखाई दे लगा है। दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता स्तर अभी से 300 के आसपास पहुंच गया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Delhi Environment Minister Gopal Rai ) ने कहा कि हमने कई बार दिल्ली में ऑड-इवेन स्कीम को लागू किया है। यदि वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के बाकी तरीके विफल हो गए तो हम इसके कार्यान्वयन के बारे में सोचेंगे। ऑड-इवेन लागू करना हमारा अंतिम उपाय होगा। 

प्रदूषण कम करने के लिए पिछले कई सालों से दिल्ली में ऑड-इवेन स्कीम लागू की जाती रही है। ऑड-इवेन योजना सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू होती है।

दिल्ली में सत्तासीन आम  सरकार द्वारा ऑड-ईवन योजना को पहली बार साल 2016 में और साल 2017 में लागू किया गया था। दरअसल, दिल्ली सरकार ने जनवरी 2016 और अप्रैल 2016 में ऑड-ईवन व्यवस्था लागू की थी। साल 2016 में, इसे दो बार 01 जनवरी से 15 जनवरी और 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच लागू किया गया था। उसके बाद इसे, साल 2017 में 13 नवंबर से 17 नवंबर तक फिर से शुरू किया गया था।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी