यूपी के चित्रकूट में यौन शोषण के मामले में दिल्ली महिला आयोग ने की कार्रवाई की मांग

स्वाति मालीवाल ने पुलिस प्रशासन पर सवाल खड़े करते हुए लिखा कि ऐसा कैसे हो सकता है कि मासूम बच्चियों के साथ यौन शोषण हो रहा है और प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 09:20 AM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 09:20 AM (IST)
यूपी के चित्रकूट में यौन शोषण के मामले में दिल्ली महिला आयोग ने की कार्रवाई की मांग
यूपी के चित्रकूट में यौन शोषण के मामले में दिल्ली महिला आयोग ने की कार्रवाई की मांग

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में नाबालिगों के साथ हो रहे यौन शोषण के मामले पर अब दिल्ली महिला आयोग (Delhi Commission For Women) ने संज्ञान लिया है। आयोग ने उत्तर प्रदेश सरकार से इस मामले की उच्च स्तरीय जांच कराने को कहा है।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal, chief of Delhi Commission For Women) के मुताबिक उन्हें एक निजी चैनल के माध्यम से पता चला कि चित्रकूट में नाबालिग लड़कियों को खदानों में मजदूरी करनी पड़ रही है, जहां काम के बदले उनके साथ यौन शोषण किया जाता है।

इस पर स्वाति मालीवाल ने इस मामलें में ट्वीट कर उत्तर प्रदेश सरकार से कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में 10 से 18 साल की बच्चियों के साथ खदानों में काम के बहाने दरिंदगी की जा रही है। उन्होंने प्रशासन पर सवाल खड़े करते हुए लिखा कि ऐसा कैसे हो सकता है कि मासूम बच्चियों के साथ यौन शोषण हो रहा है और प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं। स्वाति मालीवाल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi AdityaNath, chief Minister of Uttar Pradesh) से मामले में तुरंत कार्रवाई करने की मांग की है।

यह है पूरा मामला

बता दें कि एक न्यूज चैनल ने उत्तर प्रदेश के चित्रकूट की खदानों में काम के बदले यौन शोषण की रिपोर्ट दिखाई थी, जिसके बाद जिलाधिकारी  ने मामले की जांच के आदेश भी जारी कर दिए हैं। आरोप है कि चित्रकूट की खदानों में काम के बदले नाबालिग लड़कियों के साथ यौन शोषण किया जाता है। न्यूज चैनल की रिपोर्ट में दिखाया गया है कि ठेकेदार और बिचौलिये उन्हें काम की मजदूरी नहीं देते और मजदूरी के लिए इन लड़कियों के साथ यौन शोषण किया जाता है।

चित्रकूट के डीएम ने ट्विटर पर लिखा- अभी-अभी मैंने आजतक चैनल पर प्रसारित विशेष रिपोर्ट को देखा, वर्णित घटना क्रम की गहन जांच करने के लिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश कर दिए हैं। इस निंदनीय कृत्य मे जो भी दोषी पाया जाएगा उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी तथा किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।'

chat bot
आपका साथी