Delhi Train: तकनीकी कारणों के चलते वंदे भारत ट्रेन निरस्त, तेजस एक्सप्रेस से सफर करने के लिए मजबूर मुसाफिर

दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदे भारत ट्रेन शुक्रवार को रद्द कर दी गई। इस ट्रेन के मुसाफिरों को तेजस ट्रेन से सफर करने को मजबूर होना पड़ा। ट्रेन संख्या 22439 नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत ट्रेन को सुबह के वक़्त रद्द कर दिया गया।

By V K ShuklaEdited By: Publish:Fri, 10 Feb 2023 09:09 PM (IST) Updated:Fri, 10 Feb 2023 09:09 PM (IST)
Delhi Train: तकनीकी कारणों के चलते वंदे भारत ट्रेन निरस्त, तेजस एक्सप्रेस से सफर करने के लिए मजबूर मुसाफिर
तकनीकी कारणों के चलते वंदे भारत ट्रेन निरस्त।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदे भारत ट्रेन शुक्रवार को रद्द कर दी गई। इस ट्रेन के मुसाफिरों को तेजस ट्रेन से सफर करने को मजबूर होना पड़ा। ट्रेन संख्या 22439 नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत ट्रेन को सुबह के वक़्त रद्द कर दिया गया। यात्री जब स्टेशन पहुचे तो इसी जगह प्लेटफार्म पर तेजस ट्रेन की कोच लगी थी।

वेटिंग टिकट वाले यात्री भी इस गफलत में पड़ गए कि आखिर उनकी ट्रेन कहां है। हालांकि, रेलवे की तरफ से कन्फर्म टिकट वालों को मोबाइल पर मैसेज भेज कर इस बात की जानकारी पहले ही दे दी गई थी कि वंदे भारत ट्रेन तकनीकी वजह से निरस्त कर दी गई है। इसके जगह तेजस ट्रेन से उन्हें जाना होगा। यह भी कहा गया था कि जो यात्री टिकट वापस कराना चाहता है तो उसे यह सुविधा दी जाएगी। पूरा पैसा भी वापस कर दिया जाएगा।

इस ट्रेन से वैष्णव देवी यात्रा पर गए एक यात्री किशन ने बताया कि ट्रेन समय पर ही रवाना हुई और कटरा पहुचने में किसी तरह की परेशानी नही हुई। रेलवे की तरफ से भी सूचित कर दिया गया था। हालांकि, ट्रेन बदल जाने से कई लोगों को परेशान भी होना पड़ा।

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार, वंदेभारत रेक पर मरम्मत कार्य चल रहा था। भारतीय रेल ने मूल्यवान यात्रियों को असुविधा से बचने के लिए ट्रेन को रद्द नहीं किया, बल्कि तेजस रेक द्वारा यात्रा का विकल्प प्रद्दान किया गया। हालांकि, यात्रियों को टिकट रद्द करने का विकल्प भी दिया गया था।

यात्रियों को कहा गया था कि यदि वे वैकल्पिक ट्रेन से यात्रा नहीं करना चाहते हैं तो पूरा रिफंड ले सकते हैं।इसके अलावा सभी यात्रियों को मैन्युअल रूप से प्रारंभिक/समाप्ति स्टेशन पर रिफंड (वंदे भारत और तेजस किराये का अंतर) लेने के लिए अलग-अलग एसएमएस भेजे गए ।साथ ही ई टिकट धारक को आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से किराये के अंतर का रिफंड मिलने का भी प्रविधान है।

chat bot
आपका साथी