Delhi Riots: चार, पांच एवं सात दिसंबर को परीक्षा दिलाने के बाद वापस जेल में शिफ्ट किया जाएगा आसिफ

दिल्ली दंगा मामले में आरोपित जामिया मीलिया इस्लामिया के छात्र आसिफ इकबाल तन्हा को शुक्रवार से शुरू हो रही परीक्षा में शामिल कराने के लिए तत्काल एक एक गेस्ट हाउस में रखने का दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 06:19 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 06:19 PM (IST)
Delhi Riots: चार, पांच एवं सात दिसंबर को परीक्षा दिलाने के बाद वापस जेल में शिफ्ट किया जाएगा आसिफ
दिल्ली दंगे के आरोपी आसिफ को दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को गेस्ट हाउस में रखने का निर्देश दिया।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली दंगा मामले में आरोपित जामिया मीलिया इस्लामिया के छात्र आसिफ इकबाल तन्हा को शुक्रवार से शुरू हो रही परीक्षा में शामिल कराने के लिए तत्काल एक गेस्ट हाउस में रखने का दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया। न्यायमूर्ति मनोज कुमार ओहरी की पीठ ने जेल अधीक्षक को निर्देश दिया कि वह तन्हा को पठन सामग्री साथ ले जाने की अनुमति दे और अगर अगर उन्हें कोई तकनीकि सामग्री की जरूरत है तो उपलब्ध कराएं।

पीठ ने दिल्ली पुलिस को कहा कि तन्हा को लाजपत नगर स्थित गेस्ट हाउस में ले जाए और दिल्ली पुलिस ने इसमें सहमति जताई। पीठ ने कहा कि गेस्ट हाउस से तन्हा को जामिया स्थित परीक्षा केंद्र पर चार, पांच एवं सात दिसंबर ले जाया जाएगा और तीनों परीक्षा समाप्त होने के बाद जेल में वापस लाया जाएगा। अदालत ने इसके साथ ही गेस्ट हाउस में रुकने के दौरान तन्हा को इस दौरान दिन में एक बार अपनी अधिवक्ता से बात करने की अनुमति दी।

निचली अदालत ने बीए फारसी (ऑनर्स) के कंपार्टमेंट व सप्लीमेंट्री परीक्षा में बैठने के लिए तीन दिन की हिरासत पैरोल दी है। तन्हा ने अंतरिम जमानत देने की मांग करते हुए याचिका दायर की थी। इसका एडिशनल सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) एस वी राजू ने विरोध किया था और कहा था कि तन्हा जेल में पढ़ाई कर रहा है और वहां पर पठन सामग्री की कमी की कोई शिकायत नहीं है। एएसजी ने कहा कि बड़ी संख्या में ऐसे कैदी हैं जो जेल में भी पढ़ते हैं।

उन्होंने सुझाव दिया था कि आरोपित को चार दिनों के लिए परीक्षा केंद्र के पास एक गेस्ट हाउस में रखा जा सकता है और इसकी सुरक्षा अधिकारियों द्वारा की जाएगी। दंगों में कथित साजिश का हिस्सा होने के आरोप में तन्हा को 19 मई को गिरफ्तार किया गया था। नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन के दौरान उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई ¨हसा में 53 लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 200 लोग घायल हो गए थे। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी