Bird Flu in Delhi: बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट पर दिल्ली सरकार, पार्कों में बढ़ाई गई पक्षियों की निगरानी

बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सतर्कता बढ़ा दी है। दूसरी राज्यों से कोई भी मुर्गा व अन्य पक्षी लेकर दिल्ली में प्रवेश न कर सके इसके लिए राजधानी से लगने वाली पांच प्रमुख सीमाओं पर टीमों को तैनात किया गया है।

By JP YadavEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 10:10 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 10:10 AM (IST)
Bird Flu in Delhi: बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट पर दिल्ली सरकार, पार्कों में बढ़ाई गई पक्षियों की निगरानी
अधिकारी इस बात पर विशेष ध्यान दें कि कोई अफवाह न फैले।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद दिल्ली के पार्कों में पक्षियों की निगरानी बढ़ा दी गई है। मंगलवार को मुख्य सचिव विजय देव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में डीएम भी मौजूद थे। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को बर्ड फ्लू को लेकर केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन करने को कहा। उन्होंने पक्षियों वाले पार्कों की निगरानी बढ़ाने और मृत पक्षियों के ज्यादा से ज्यादा सैंपल लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी इस बात पर विशेष ध्यान दें कि कोई अफवाह न फैले।

सेंट्रल पार्क मयूर विहार में नौ कौए मरे मिले

मयूर विहार फेज-तीन के ए-2 पाकेट स्थित सेंट्रल पार्क में मंगलवार को नौ कौए मरे मिले। वहीं मयूर विहार फेज-एक स्थित पुलिस अपार्टमेंट में तीन कबूतर मरे मिले हैं। पशुपालन विभाग की टीम ने इन सभी को दफना दिया है।द्वारका सेक्टर-23 के तालाब में बतख मरी मिली : संजय झील के बाद द्वारका सेक्टर-23 के तालाब में एक बतख मरी मिली। इसकी सूचना के बाद पहुंची टीम ने सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया। तलाब के आसपास के क्षेत्र को सैनिटाइज किया गया।

सरकार ने गठित की टीमें

बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सतर्कता बढ़ा दी है। दूसरी राज्यों से कोई भी मुर्गा व अन्य पक्षी लेकर दिल्ली में प्रवेश न कर सके, इसके लिए राजधानी से लगने वाली पांच प्रमुख सीमाओं पर टीमों को तैनात किया गया है। प्रत्येक टीम में मॉनिटरिंग के लिए तीन सदस्य हैं। इस बारे में राजस्व विभाग ने एक आदेश जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि औचंदी, सबोली, साफियाबाद, लामपुर और मुनीरपुर पर प्रत्येक तीन सदस्यीय टीम तैनात रहेगी। इन टीमों में सरकारी स्कूलों के टीचर हैं। टीम यह सुनिश्चित करेगी कि पक्षियों से लदा कोई भी वाहन संबंधित राज्य के पशुपालन विभाग के हेल्थ सर्टिफिकेट के बिना राजधानी दिल्ली में प्रवेश न कर पाए। साथ ही इस सर्टिफिकेट में इस बात का भी जिक्र होना चाहिए की पोल्ट्री फार्म एवं उसके आसपास का क्षेत्र बर्ड फ्लू से पूरी तरह से मुक्त हो।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी