दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार का विंटर एक्शन प्लान तैयार, पर्यावरण मंत्री ने दिए सख्त निर्देश

Winter Action Plan पर्यावरण मंत्री ने डीपीसीसी अधिकारियों को आद्योगिक क्षेत्र में लगातार निरीक्षण करने का निर्देश भी दिया। साथ ही अवैध/अनधिकृत उद्योगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि डीपीसीसी यह सुनिश्चित करें कि सभी पंजीकृत औद्योगिक इकाईयां पीएन जी द्वारा ही संचालित हों।

By sanjeev GuptaEdited By: Publish:Tue, 27 Sep 2022 12:50 AM (IST) Updated:Tue, 27 Sep 2022 03:20 AM (IST)
दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार का विंटर एक्शन प्लान तैयार, पर्यावरण मंत्री ने दिए सख्त निर्देश
Winter Action Plan: इस वर्ष का विंटर एक्शन प्लान 15 फोकस बिंदुओं पर आधारित होगा।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Winter Action Plan: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जाड़े में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सोमवार को दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के इंजीनियरों संग सचिवालय में समीक्षा बैठक की। राय ने बताया कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के खिलाफ विंटर एक्शन प्लान की तैयारी शुरू कर दी है। इस वर्ष का विंटर एक्शन प्लान 15 फोकस बिंदुओं पर आधारित होगा।

प्लान के तहत डीपीसीसी को जल्द टीमें गठित करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही धूल प्रदूषण, औद्योगिक प्रदूषण, वार रूम, ग्रीन एप, स्माग टावर व रियल टाइम अपोर्शमेंट स्टडी पर कार्य करने का निर्देश भी डीपीसीसी को दिया गया है। उन्होंने स्माग टावर से संबंधित रिपोर्ट भी सौंपने के निर्देश दिए हैं।

गोपाल राय ने डीपीसीसी के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे यह सुनिश्चित करें कि 500 वर्ग मीटर से ऊपर के निर्माण एवं विध्वंस प्रोजेक्ट साइट सीएंडडी पोर्टल पर पंजीकृत हों। इसके लिए विशेष अभियान भी चलाया जाए। पर्यावरण मंत्री ने डीपीसीसी अधिकारियों को आद्योगिक क्षेत्र में लगातार निरीक्षण करने का निर्देश भी दिया।

साथ ही अवैध/अनधिकृत उद्योगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि डीपीसीसी यह सुनिश्चित करें कि सभी पंजीकृत औद्योगिक इकाईयां पीएन जी द्वारा ही संचालित हों। वहीं, आम आदमी पार्टी ने कब्रिस्तान को लेकर भाजपा पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया है।

आप विधायक सोमनाथ भारती ने कहा कि भाजपा जिस कब्रिस्तान की फोटो दिखाकर कह रही है कि यह आम आदमी पार्टी बनवा रही है वह झूठ है। वह फोटो आइटीओ के पीछे स्थित कब्रिस्तान की है। आप विधायक ने यह भी कहा कि भाजपा के पूर्व पार्षद ने जमीन कब्जा करके होटल बना रखा है, उस पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।पार्टी कार्यालय में आयोजित पत्रकारवार्ता में सोमनाथ भारती ने कहा कि भाजपा ने 16 सितंबर 2022 को एक वीडियो दिखाया था।

वीडियो से बताया था कि यह आम आदमी पार्टी कब्रिस्तान बनवा रही है। मीडिया ने भी बिना जांच किए वीडियो चला दिया। भारती ने वही वीडियो दोबारा दिखाते हुए कहा कि बिहार के पूर्व सांसद शहाबुद्दीन की तिहाड़ जेल में कोराना से मौत हुई। यह फोटो आइटीओ के पीछे कब्रिस्तान में उन्हें दफनाने का है। इस फोटो को दिखाकर भाजपा ने दिल्ली के अंदर माहौल खराब करने की कोशिश की है। उन्होंने इसकी शिकायत उपराज्यपाल से करते हुए कार्रवाई की मांग की है।

chat bot
आपका साथी