सीएम केजरीवाल ने 11 विधायकों को बनाया जिला विकास समितियों का अध्यक्ष, भाजपा MLA को भी मिली जगह

दिल्ली में 11 जिलों के समिति अध्यक्षों के नामांकन का आदेश प्रमुख सचिव (राजस्व) संजीव खिरवार ने इस सप्ताह के शुरू में जारी किया था। नए अध्यक्षों की सूची में शाहदरा जिला विकास समिति के लिए भाजपा विधायक जितेन्द्र महाजन का नाम भी शामिल है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 15 Nov 2020 02:31 PM (IST) Updated:Sun, 15 Nov 2020 04:43 PM (IST)
सीएम केजरीवाल ने 11 विधायकों को बनाया जिला विकास समितियों का अध्यक्ष, भाजपा MLA को भी मिली जगह
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो

नई दिल्ली, प्रेट्र। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 11 विधायकों को जिला विकास समितियों (District Development Committees) के अध्यक्ष (chairpersons) के रूप में नामित किया है। इन 11 विधायकों में एक  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक हैं जबकि शेष आम आदमी पार्टी के विधायक हैं। दिल्ली में 11 जिलों के समिति अध्यक्षों के नामांकन का आदेश प्रमुख सचिव (राजस्व) संजीव खिरवार ने इस सप्ताह के शुरू में जारी किया था।

नए अध्यक्षों की सूची में शाहदरा जिला विकास समिति के लिए भाजपा विधायक जितेन्द्र महाजन का नाम शामिल है। शेष नामित आप विधायकों में एस के बग्गा (पूर्व), प्रमिला टोकस (नई दिल्ली), अजेश यादव (उत्तर), सुरेंद्र कुमार (उत्तर-पूर्व), मुकेश अहलावत (उत्तर-पश्चिम) और नरेश यादव (दक्षिण) शामिल हैं। संगम विहार के विधायक दिनेश मोहनिया को दक्षिण पूर्व जिला विकास समिति के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है। नरेश बाल्यान (दक्षिण पश्चिम), जरनैल सिंह (पश्चिम) और सोम दत्त (मध्य) को भी नामित किया गया है।

दरअसल, 1999 में जारी दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग के एक आदेश के अनुसार, जिला विकास समितियों के अध्यक्षों को नामित करने का अधिकार मुख्यमंत्री को प्राप्त है। अधिकारियों ने कहा कि जिला विकास समितियां विकास के मामलों में निर्वाचित प्रतिनिधियों को शामिल करके निर्णय लेने के विकेंद्रीकरण सहित कई उद्देश्यों की पूर्ति करती हैं। उन्होंने कहा कि वे बुनियादी सुविधाओं के विकास पर विशेष ध्यान देने के साथ जिला स्तर पर कार्यक्रमों और योजनाओं की योजना बनाने और क्रियान्वयन में भूमिका निभाते हैं और चुने गए प्रतिनिधियों की भागीदारी के माध्यम से सार्वजनिक शिकायत निवारण तंत्र के रूप में काम करते हैं।

बता दें कि साल 2020 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को महज आठ सीटें मिली थी। विधायक जितेन्द्र महाजन भाजपा के टिकट पर रोहताश नगर से विधायक चुके गए थे। उन्होंने आम आदमी पार्टी की नेता सरिता सिंह को करीब 16 हजार मतों के अंतर से हराया था।  भाजपा दिल्ली में विपक्ष की भूमिका में है। दरपुर के विधायक राम वीर सिंह बिधुड़ी नेता प्रतिपक्ष हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी