निजी टैक्सी कंपनियां ग्राहकों से करती हैं टोल वसूली, यहां करें शिकायत, होगी कार्रवाई

शिखा रॉय ने ने कहा कि नागरिकों से अपील है कि अगर उनसे कोई भी टैक्सी संचालक टोल की वसूली करे तो एसडीएमसी 311 एप पर इस संबध में शिकायत करें।

By Edited By: Publish:Tue, 14 Aug 2018 04:59 PM (IST) Updated:Tue, 14 Aug 2018 06:59 PM (IST)
निजी टैक्सी कंपनियां ग्राहकों से करती हैं टोल वसूली, यहां करें शिकायत, होगी कार्रवाई
निजी टैक्सी कंपनियां ग्राहकों से करती हैं टोल वसूली, यहां करें शिकायत, होगी कार्रवाई

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में 13 नाकों को 13 सिंतबर तक टोल टैक्स से फ्री करने के बाद दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने उन टैक्सी संचालकों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं जो ग्राहकों से अब टोल शुल्क वसूल रहे हैं। अगर कोई नागरिक निजी टैक्सी कंपनियों की ओर से टोल वसूली की शिकायत करता है तो निगम न केवल टैक्सी ड्राइवर के खिलाफ कार्रवाई करेगा, बल्कि कंपनी पर भी जुर्माना लगा सकता है।

निजी टैक्सी कंपनियां ग्राहकों को टोल टैक्स से दें राहत 

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति की अध्यक्ष शिखा रॉय ने बताया कि उन्हें इस तरह की शिकायत मिल रही है कि टोल फ्री करने के बाद भी कुछ टैक्सी संचालक टोल शुल्क वसूल रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह एक अपराध है। नागरिकों से अपील है कि अगर उनसे कोई भी टैक्सी संचालक टोल की वसूली करे तो एसडीएमसी 311 एप पर इस संबध में शिकायत करें। रॉय ने बताया कि इस संबंध में उन्होंने सभी निजी टैक्सी संचालकों को लिखित में आदेश दे दिया है कि जब तक निगम ने टोल टैक्स नहीं लेने का फैसला किया है तब तक निजी टैक्सी कंपनियां भी ग्राहकों को टोल टैक्स से राहत दें।

वाहनों को विशेष तरह का टैग दिया जाएगा

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दक्षिणी दिल्ली नगर निगम दिल्ली के 13 टोल नाकों पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआइडी) स्थापित कर रहा है। इसके निर्माण के चलते टोल वसूली के लिए जाम की स्थिति पैदा न हो, इसके लिए टोल टैक्स न वसूलने का फैसला लिया गया है। इसके स्थापित होने के बाद वाहनों को विशेष तरह का टैग दिया जाएगा। इस टैग के माध्यम से दिल्ली में व्यावसायिक वाहनों के प्रवेश करने पर स्वत: टोल टैक्स कट जाएगा। इस सुविधा से लोग जाम की स्थिति से भी बचेंगे, साथ ही हर व्यावसायिक वाहन चालक टोल टैक्स दे सकें, यह भी सुनिश्चित होगा। हालांकि टोल टैक्स फ्री हो जाने के बाद अभी ईसीसी (एनवायरमेंट कंपनशेड चार्जेज) देना जरूरी होगा।

ओला-उबर से पार्किंग के चार्ज लेने की योजना बना रहा है निगम

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति की अध्यक्ष शिखा रॉय ने बताया कि निजी टैक्सी संचालक दिल्ली नगर निगम की सड़कों पर गाड़ियों को पार्क करते हैं। ऐसे में वहां जाम की स्थिति पैदा होती है। इसलिए इन कंपनियों से पार्किंग के चार्ज भी वसूलने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में ये गाड़ियां निगम की सड़कों का उपयोग कर रही हैं।

chat bot
आपका साथी