IPL के सबसे महंगे खिलाड़ियों में शुमार पवन नेगी को यह गलती पड़ रही भारी

पवन नेगी को टी-20 का विशेषज्ञ लेफ्ट आर्म स्पिनर माना जाता है। गेंदबाजी के अलावा वह लंबे हिट लगाने के लिए भी मशहूर हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Wed, 28 Jun 2017 08:48 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jun 2017 02:59 PM (IST)
IPL के सबसे महंगे खिलाड़ियों में शुमार पवन नेगी को यह गलती पड़ रही भारी
IPL के सबसे महंगे खिलाड़ियों में शुमार पवन नेगी को यह गलती पड़ रही भारी

नई दिल्ली (जेएनएन)। इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) में करोड़ों में बिकने वाले क्रिकेटर पवन नेगी को भी दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्पोर्ट्स कोटा के तहत दाखिले के लिए ट्रायल देना होगा। पवन नेगी ने डीयू में स्पोर्ट्स कोटे के तहत सीधे एडमिशन के लिए आवेदन किया था।

वहीं, डीयू प्रशासन का कहना है कि उन्हें ट्रायल देना होगा क्योंकि उन्होंने संबंधित प्रमाणपत्र एडमिशन पोर्टल में अपलोड नहीं किए हैं।

उल्लेखनीय है कि डीयू ने सीधे दाखिले के लिए पहले जिन 12 खिलाड़ियों की सूची जारी की थी, उसमें पवन नेगी का भी नाम था। उनका नाम अब इस सूची से हटा दिया गया है।

याद दिला दें कि बता दें पवन नेगी 2016 में आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से थे। उन्हें 8.5 करोड़ में दिल्ली ने खरीदा था। हालांकि 2017 में उन्हें आरसीबी ने 1 करोड़ रुपये में खरीद था। पवन नेगी को टी-20 का विशेषज्ञ लेफ्ट आर्म स्पिनर माना जाता है। गेंदबाजी के अलावा वह लंबे हिट लगाने के लिए भी मशहूर हैं।

डीयू में स्पोर्ट्स कोटा 5 फीसद होता है। अधिकतर छात्र-छात्राओं को इस कोटे के तहत एडमिशन के लिए ट्रायल देना होता ह, हालांकि कुछ स्टूडेंट्स डायरेक्ट एडमिशन भी होता है।

क्रिकेटर पवन नेगी आखिर क्यों हैं चर्चा में, तस्वीरों के जरिये जानें

इस साल स्पोर्ट्स कोटा के तहत करीब 13000 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है और इंटरनेशनल स्पोर्ट्स इवेंट्स में भाग लेने वाले 10 छात्रों को इस बार सीधे प्रवेश दिया गया है।

यह डीयू का नियम

डीयू स्पोर्ट्स काउंसिल की गाइडलाइंस के मुताबिक सीधा एडमिशन उन स्टूडेंट्स को मिलता है कि जिन्होंने, ओलंपिक, वर्ल्ड चैंपियनशिप, वर्ल्डकप, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स, एशियन चैंपियनशिप, साउथ एशिएन गेम्स, पैरालंपिक गेम्स में भाग लिया हो।

27 जून से शुरू हो चुके हैं ट्रायल

यहां पर बता दें कि डीयू में दाखिले के लिए स्पो‌र्ट्स कोटा के ट्रायल विभिन्न कॉलेजों और तीस से अधिक स्पो‌र्ट्स ग्राउंड में मंगलवार सुबह सात बजे से शुरू हो गए हैं। दिल्ली स्पो‌र्ट्स काउंसिल ने छह जुलाई तक होने वाले ट्रायल की वीडियो रिकार्डिंग की व्यवस्था की है। इस वर्ष ट्रायल के 60 फीसद अंक और थ्योरी के 40 फीसद अंक मिलाकर मेरिट बनेगी। पहले यह 50-50 था।

डीयू के एक अधिकारी ने बताया कि पहले फिटनेस टेस्ट सभी के लिए था, लेकिन अब इसमें बदलाव होगा। जो खिलाडी जिस खेल के लिए ट्रायल देगा, उसका फिटनेस टेस्ट उसी दौरान लिया जाएगा। इससे छात्रों को फायदा होगा। इस दौरान किसी तरह की कमी न रहे, इसके लिए विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे।

पहले छात्र जनरल फिटनेस टेस्ट पास कर लेता था, लेकिन उसे किसी तरह का फायदा नहीं होता था। अब ट्रायल के साथ टेस्ट क्वालीफाई कर लेगा तो उसे 60 अंक दिए जाएंगे। पहले ट्रायल के 50 अंक और फिटनेस के 10 अंक होते थे। स्पो‌र्ट्स ट्रायल भी एक बार ही होगा।

डीयू में स्पो‌र्ट्स काउंसिल के अध्यक्ष प्रो. सीएस दुबे ने बताया कि इस बार हर खेल का अलग-अलग ट्रायल होगा। छात्र के प्रदर्शन और ग्राउंड पर उसके हाव-भाव पर भी ध्यान दिया जाएगा।

इन स्थानों पर हो रहा ट्रायल

फुटबाल-रग्बी स्टेडियम
जूडो-डीयू स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स
वालीबॉल- गार्गी कॉलेज
बास्केटबॉल-स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स

chat bot
आपका साथी