Delhi: एम्स में डेंगू के मरीज में पहली बार मिला कोरोना का संक्रमण, इलाज करना होगा चुनौतीपूर्ण

समस्या यह है कि ज्यादातर अस्पतालों में अभी कोरोना के मरीज भर्ती हैं। ऐसे में डेंगू के मामले बढ़ने पर उन मरीजों का इलाज करना भी चुनौती पूर्ण होगा।

By Tilak RajEdited By: Publish:Sat, 05 Sep 2020 06:09 AM (IST) Updated:Sat, 05 Sep 2020 07:09 AM (IST)
Delhi: एम्स में डेंगू के मरीज में पहली बार मिला कोरोना का संक्रमण, इलाज करना होगा चुनौतीपूर्ण
Delhi: एम्स में डेंगू के मरीज में पहली बार मिला कोरोना का संक्रमण, इलाज करना होगा चुनौतीपूर्ण

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। कोरोना के साथ-साथ इन दिनों डेंगू, चिकनगुनिया के मामले भी आने लगे हैं। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एक मरीज में डेंगू व कोरोना का एक साथ संक्रमण देखा गया है। यह इस तरह का पहला मामला है। हालांकि, एम्स के डॉक्टर इस पर अधिक बोलने के लिए तैयार नहीं हैं।

डॉक्टर कहते हैं कि एक साथ दो वायरल बीमारियों का संक्रमण बहुत कम मामलों में होता है। फिर भी आने वाले दिनों में कुछ मरीजों में एक साथ डेंगू व कोरोना का संक्रमण देखा जा सकता है। एम्स के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. आशुतोष विश्वास ने कहा है कि डेंगू व कोरोना दोनों वायरल बीमारियां हैं। इन दोनों का एक साथ संक्रमण मरीज के लिए गंभीर समस्या खड़ी कर सकता है। समस्या यह है कि ज्यादातर अस्पतालों में अभी कोरोना के मरीज भर्ती हैं। ऐसे में डेंगू के मामले बढ़ने पर उन मरीजों का इलाज करना भी चुनौती पूर्ण होगा।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या जहां लगातार बढ़ रही है। इस महामारी को मात देने वालों का ग्राफ भी तेजी के साथ ऊपर उठ रहा है। शुक्रवार को दिन नए मामलों और स्वस्थ होने वाले मरीजों के आंकड़ों लेकर अहम रहा। जहां रिकॉर्ड 87 हजार से अधिक नए मामले सामने आए। इनमें से महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में ही 51 हजार से अधिक यानी 60 फीसद नए मामले मिले हैं। इस दौरान करीब 80 हजार मरीज ठीक भी हुए। एक दिन में स्वस्थ हुए मरीजों की यह अब तक सबसे बड़ी संख्या है।

कुल संक्रमितों का आंकड़ा 40 लाख को पार कर गया है और 31 लाख से अधिक मरीज ठीक भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या भी करीब 70 हजार हो गई है। राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से समाचार एजेंसियों व अन्य स्त्रोतों से रात 11 बजे तक मिले आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार देर रात से अब तक 87,568 नए मामले सामने आए और संक्रमितों का आंकड़ा 40 लाख 10 हजार 877 हो गया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी