CBSE New Chairman: मनोज आहूजा होंगे सीबएसइ के नए चेयरमैन

सीबीएसइ के चेयरमैन मंगलवार को बदल गए हैं। अब नए चेयरमैन मनोज आहूजा होंगे। इससे पहले अनिता कारवाल थी।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 12 May 2020 10:18 PM (IST) Updated:Wed, 13 May 2020 07:03 AM (IST)
CBSE New Chairman: मनोज आहूजा होंगे सीबएसइ के नए चेयरमैन
CBSE New Chairman: मनोज आहूजा होंगे सीबएसइ के नए चेयरमैन

नई दिल्‍ली [रीतिका मिश्रा]। सीबीएसइ के चेयरमैन मंगलवार को बदल गए हैं। अब नए चेयरमैन मनोज आहूजा होंगे। ओडिशा कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी मनोज आहूजा को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के नए चेयरमैन के पद पर नियुक्त किया गया है। मनोज इससे पहले लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में विशेष निदेशक के पद पर थे। उल्लेखनीय है कि इसके पहले सीबीएसई की चेयरमैन अनीता करवाल थी। अनीता को अप्रैल माह में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है।

इधर इससे पहले उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में स्कूलों के भविष्य के दृष्टिकोण पर संवाद शुरू किया। छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों और प्रधानाचार्यों के साथ किए गए इस संवाद का उद्देश्य भविष्य की शिक्षा व्यवस्था पर रचनात्मक विचार करना है।

सिसोदिया ने कहा है कि अगले सप्ताह दिल्ली के प्रमुख हितधारकों से एक बार फिर स्कूल खोलने संबंधी सुझाव लिए जाएंगे। इसके लिए शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट  पर एक ऑनलाइन सुझाव फार्म डाला गया है। छात्र, शिक्षक, प्रधानाचार्य और अभिभावक अपना सुझाव दे सकते हैं। इनमें व्यावहारिक और आउट ऑफ द बॉक्स सुझाव भेजने वालों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपमुख्यमंत्री सिसोदिया के साथ संवाद के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

संवाद इस बात पर केंद्रित होगा कि हम कोरोना से उत्पन्न चुनौतियों और अवसरों को किस तरह देखते हैं। उन बाधाओं का सामना किस तरह किया जाए तथा समान और गुणवत्ता शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए कौन से कदम उठाए जाएं। इस संवाद के माध्यम से आने वाले सुझावों और अनुभवों के आधार पर कोरोना के बाद शिक्षा संबंधी नया प्रोटोकॉल तैयार किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री की ओर से इन कार्यों की प्रत्येक सप्ताह समीक्षा की जा रही है। इसमें शिक्षा निदेशक बिनय भूषण और शिक्षा सलाहकार शैलेन्द्र शर्मा शामिल थे।

chat bot
आपका साथी