CAA Delhi Protest Updates: दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शन जारी, दिल्ली पुलिस ने किया रूट डायवर्ट

CAA Delhi Protest Updatesमथुरा रोड और कालिंदी कुंज के बीच रोड 13 A बंद है ऐसे में लोगों को डीएनडी और अक्षरधाम के रास्ते दिल्ली में प्रवेश की बात कही गई है।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 14 Jan 2020 09:20 AM (IST) Updated:Tue, 14 Jan 2020 09:20 AM (IST)
CAA Delhi Protest Updates: दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शन जारी, दिल्ली पुलिस ने किया रूट डायवर्ट
CAA Delhi Protest Updates: दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शन जारी, दिल्ली पुलिस ने किया रूट डायवर्ट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता/एएनआइ। CAA Delhi Protest Updates: नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (National Register of Citizens) के विरोध में शाहीन बाग इलाके में चल रहा धरना अब भी जारी है। वहीं, दिल्ली पुलिस ट्रैफिक विभाग ने एडवायजरी जारी कर लोगों के सुझाव दिया है कि मथुरा रोड और कालिंदी कुंज के बीच रोड 13 A बंद है, ऐसे में लोगों को डीएनडी और अक्षरधाम के रास्ते दिल्ली में प्रवेश की बात कही गई है। 

शाहीन बाग में धरने से कारोबार ठप

सीएए व एनआरसी के विरोध में शाहीन बाग में एक माह से चल रहे धरने के कारण दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। धरने की वजह से नोएडा-दिल्ली-फरीदाबाद को जोड़ने वाला मार्ग एक माह से बंद है। इस मार्ग को दिल्ली, नोएडा व फरीदाबाद के लिए लाइफलाइन भी माना जाता है। यह मार्ग बंद होने से एक तरफ जहां राहगीर त्रस्त हो गए हैं वहीं, इस क्षेत्र में लोगों का कारोबार चौपट हो रहा है। शाहीन बाग में जहां पर प्रदर्शन चल रहा है, उसी जगह सड़क के दोनों ओर की हाईटेंशन मार्केट में 100 से अधिक शोरूम व दुकानें हैं। दुकानदारों ने सर्दी के पहले दुकानों में माल भरा था, लेकिन उसके बाद से ही आंदोलन शुरू हो गया और दुकानें बंद करनी पड़ीं। इस कारण कारोबारियों को करोड़ों रुपये का नुकसान हो चुका है।

शाहीन बाग की हाईटेंशन मार्केट में बड़े -बड़े शोरूम में ब्रांडेड कपड़े, जूते, जैकेट, स्पोट्र्स वीयर से लेकर तमाम तरह के आर्टिकल्स हैं। लेकिन, दुकानें बंद होने के कारण वे धूल खा रहे हैं। अब सर्दी का मौसम खत्म होने वाला है, लेकिन अभी तक आंदोलन के खत्म होने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। इसलिए दुकानदारों को चिंता सता रही है कि उन्हें दुकान का अगले माह का किराया भी अपनी जेब से ही देना पड़ेगा।

सड़क पर लगा लिया टेंट

धरना दे रहे लोगों ने सड़क पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। इन्होंने सड़क पर टेंट, शामियाना लगाकर मंच आदि बना लिया है जिससे मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया है। यहां पर इंडिया गेट की प्रतिकृति बना लिया है। इस पर देश भर में हुई ¨हसा में मारे गए प्रदर्शनकारियों के नाम लिखे गए हैं। दिन-रात यहां पर बैठकर प्रदर्शनकारी कविता, चित्रकारी कर रहे हैं। इतना ही नहीं यहां मुशायरा हो रहा है और समान विचारधारा वाले लोग आकर यहां भाषण दे रहे हैं।

बच्चों की परीक्षा सिर पर, पढ़ाई चौपट

आसपास के इलाके के लोगों का कहना है कि अगले माह से स्कूलों में परीक्षा शुरू होने वाली है। लेकिन यह मार्ग बंद होने के कारण मदनपुर खादर, आली गांव, आली विहार, जसोला, सरिता विहार, मोलड़बंद, जैतपुर आदि इलाकों के वे बच्चे जो नोएडा के स्कूलों में पढ़ते हैं, अपने स्कूल ही नहीं जा पा रहे हैं।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

chat bot
आपका साथी