स्मारकों को देखने के लिए चुकानी होगी अधिक कीमत, बढ़ेंगे टिकटों के दाम

एएसआइ ने 22 दिसंबर को अधिसूचना जारी कर टिकट के लिए बढ़ाए जाने वाली राशि के लिए आम जनता से सुझाव मांगे हैं।

By Amit MishraEdited By: Publish:Mon, 15 Jan 2018 06:12 PM (IST) Updated:Tue, 16 Jan 2018 07:26 AM (IST)
स्मारकों को देखने के लिए चुकानी होगी अधिक कीमत, बढ़ेंगे टिकटों के दाम
स्मारकों को देखने के लिए चुकानी होगी अधिक कीमत, बढ़ेंगे टिकटों के दाम

नई दिल्ली [जेएनएन]। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के प्रमुख स्मारकों में घूमने जाना जल्द ही महंगा होगा। विभिन्न स्मारकों की टिकट नकदी में लेने पर पांच रुपये से 15 रुपये तक महंगी होगी। इसमें भारतीय पर्यटकों के लिए लालकिला की टिकट में 15 रुपये का इजाफा किया जा रहा है। सभी तरह की टिकटों की राशि में बढ़ोत्तरी नकदी से टिकट लेने वालों पर ही लागू होगी। जो लोग कैशलेस टिकट लेंगे, उन्हें वर्तमान रेट पर ही टिकट मिलेगा।

कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं कि भारत सरकार की कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। एएसआइ ने 22 दिसंबर को अधिसूचना जारी कर टिकट के लिए बढ़ाए जाने वाली राशि के लिए आम जनता से सुझाव मांगे हैं। इसे लोग 45 दिनों तक 24 तिलक मार्ग रोड स्थित एएसआइ के मुख्यालय में दे सकते हैं। विभाग के निदेशक (स्मारक) ने आदेश जारी कर कहा है कि इस अधिसूचना की प्रतिलिपि सभी प्रमुख स्मारकों के टिकट काउंटरों के पास लगाई जाएं।

कितना होगा टिकट

लालकिला में देश के पर्यटकों के लिए अभी तक 35 रुपये का टिकट है। नई व्यवस्था के तहत कैशलेस तरीके से (डेबिट या क्रेडिट कार्ड) टिकट लेने पर 35 रुपये में टिकट मिलेगा। नकदी में इसी टिकट के लिए 50 रुपये देने होंगे। विदेशी पर्यटकों के लिए अभी तक लालकिला का टिकट 550 रुपये का है। कैशलेस टिकट उन्हें 550 का ही मिलेगा, लेकिन नकदी टिकट लेने पर उन्हें 600 रुपये चुकाने होंगे।

सस्ता होगा कैशलेस टिकट 

देश के लोगों के लिए दिल्ली में हुमायूं का मकबरा व कुतुबमीनार, ताजमहल, आगरा का किला, फतेहपुरी सीकरी स्मारक का टिकट कैशलेस में 35 रुपये ही रहेगा। विदेशियों के लिए यह कैशलेस में 550 रुपये और कैश में 600 रुपये हो जाएगा। सफदरजंग का मकबरा, कोटला फिरोजशाह, तुगलकाबाद का किला, पुराना किला, खान-ए-खाना का मकबरा, जंतर-मंतर के अलावा आगरा का मेहताब बाग, इत्माद-उद-दौला का मकबरा व सिकंदरा स्थित अकबर का मकबरा के लिए टिकट अभी 20 रुपये का है। यह टिकट कैशलेस लेने पर 20 रुपये में ही मिलेगा। नकदी में टिकट लेने पर इसके लिए 25 रुपये देने होंगे। विदेशियों के लिए कैशलेस में यह टिकट वर्तमान की तरह 250 रुपये में मिलेगा, जबकि नकदी से लेने पर 300 रुपये का मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: सेल्फी के लिए लड़की के 'मुंह' बनाते ही रेलवे स्टेशन पर चलने लगे लात-घूंसे

यह भी पढ़ें: प्रसिद्ध रंगकर्मी शेखर सेन ने कहा- हम भारतीयों के तो DNA में ही नाटक है

chat bot
आपका साथी