Move to Jagran APP

सेल्फी के लिए लड़की के 'मुंह' बनाते ही रेलवे स्टेशन पर चलने लगे लात-घूंसे

लड़की ने मोबाइल फोन से सेल्फी लेने के लिए जैसे ही मुंह बनाया तो उसे ऐसा करते देख सामने खड़ी महिला भड़क गई।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 15 Jan 2018 12:04 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 02:47 PM (IST)
सेल्फी के लिए लड़की के 'मुंह' बनाते ही रेलवे स्टेशन पर चलने लगे लात-घूंसे
सेल्फी के लिए लड़की के 'मुंह' बनाते ही रेलवे स्टेशन पर चलने लगे लात-घूंसे

फरीदाबाद (जेएनएन)। दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद में सेल्फी लेने के दौरान अजीब वाक्या पेश आया है। हुआ यूं कि एक लड़की ने मोबाइल फोन से सेल्फी लेने के लिए जैसे ही मुंह बनाया तो उसे ऐसा करते देख सामने खड़ी महिला भड़क गई। उसे लगा कि यह लड़की उसे चिढ़ा रही है। फिर क्या था फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर सेल्फी लेते समय मुंह बनाने पर भड़की महिला ने लड़की को थप्पड़ जड़ दिए। 

loksabha election banner

थप्पड़ मारने से नाराज लड़की ने भी पलटवार शुरू कर दिया। उसने भी महिला को स्टेशन पर ही पीटना शुरू कर दिया। बताया जा रहा है कि दोनों के बीच करीब 10 मिनट तक प्लैटफॉर्म नंबर 3 पर लड़ाई होती रही और दोनों एक दूसरे पर लात-घूंसे बरसाते रहे।

यह भी पढ़ेंः ज्यादा सेल्फी लेने वालों को है 'खतरनाक बीमारी', तुरंत Psychiatrist को दिखाएं

बाल-बाल बची लड़की

दोनों के बीच हो रही लड़ाई के दौरान शकूरबस्ती दिल्ली से पलवल जाने वाली ईएमयू प्लैटफॉर्म पर आई तो महिला ने उसमें बैठकर भागने की कोशिश की। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, इस पर लड़की ने चलती ईएमयू से महिला को खींचने की कोशिश की। इस दौरान ईएमयू में सवार एक यात्री ने उसे धक्का दे दिया, जिससे ट्रेन के नीचे आने से बाल-बाल बची।

गिरकर लड़की हुई बेहोश

जानकारी मिली है कि रेलवे प्लेटफॉर्म पर गिरने की वजह से किशोरी को काफी चोट आई और कुछ देर के लिए वह बेहोश हो गई। हालांकि, कुछ देर बाद होश में आने पर किशोरी अपनी रिश्तेदार के साथ बगैर शिकायत दिए घर लौट गई। 

यूं घटी 10 मिनट की घटना

संजू दिल्ली में अपनी बहन के घर गई थीं। वापसी में 15 साल की बेटी आरती के साथ प्लेटफॉर्म नंबर 3 पर ट्रेन से उतरीं। ट्रेन से उतरने के बाद आरती प्लैटफॉर्म पर सेल्फी लेने लगीं। काफी देर तक आरती मुंह बनाकर सेल्फी लेती रहीं।

इस दौरान पास में खड़ी महिला को लगा कि आरती उसे देखकर मुंह बना रही है। इस पर महिला ने आरती के साथ मारपीट शुरू कर दी। आरती ने भी पलटवार शुरू कर दिया। हालांकि, मारपीट की सूचना पर जवान तुरंत मौके पर पहुंच गए थे। दोनों पक्षों में से किसी ने भी शिकायत नहीं दी है। 

बढ़ रही है सेल्फीसाइड नाम की बीमारी

डॉ. दिनेश त्यागी के अनुसार युवाओं में मानसिक व्यग्रता रोग का इलाज काउंसिलिंग के जरिये संभव है। यदि कुछ सावधानियां बरती जाएं तो काफी हद तक सेल्फीसाइड नाम के विकार से बचाव किया जा सकेगा। सेल्फी का क्रेज ठीक है, लेकिन लोगों को सेल्फी से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक होना भी जरूरी है। यह न हो कि क्रेज के चक्कर में जान पर ही बन आए।

सेल्फी के नुकसान

1. दिन भर सेल्फी लेने से लोग सेल्फी एल्बो नामक बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं, क्योंकि बार बार सेल्फी लेने वाले व्यक्ति की कोहनी इससे प्रभावित होती है।

2. ज्यादा सेल्फी लेने से चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां आ सकती हैं। कैमरे से निकलने वाले नीले रंग के हानिकारक रेडिएशन त्वचा में मौजूद डीएनए पर प्रभाव डालते हैं, जिसके चलते स्किन की रिपेयरिंग क्षमता काफी हद तक खराब होती है ।

 

3. एक सर्वे के अनुसार अस्पतालों में सेल्फीसाइड के जिन मरीज़ों का इलाज किया गया वो सब Obsessive -Compulsive Disorder से ही पीड़ित थे।

4. लोग झूठी शान दिखाने के चक्कर में खतरनाक स्थानों पर जाकर सेल्फी लेते हैं और अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठते हैं। दुनिया भर में ऐसे हजारों मामले सामने आ चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.