Coronavirus: दिल्‍ली शराब सस्ती करने पर टला कैबिनेट का फैसला, बाद में हो सकता है ऐलान

Wine Price in Delhi दिल्‍ली में महंगी बिक रही शराब सस्‍ती होने वाली थी। मगर ऐन वक्‍त पर केजरीवाल सरकार की कैबिनेट ने इस मामले को फिलहाल कुछ समय के लिए ठंडे बस्‍ते में डाल दिया।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 21 May 2020 04:57 PM (IST) Updated:Thu, 21 May 2020 06:07 PM (IST)
Coronavirus: दिल्‍ली शराब सस्ती करने पर टला कैबिनेट का फैसला, बाद में हो सकता है ऐलान
Coronavirus: दिल्‍ली शराब सस्ती करने पर टला कैबिनेट का फैसला, बाद में हो सकता है ऐलान

नई दिल्‍ली [वीके शुक्‍ला]। Wine Price in Delhi: कोरोना के कारण दिल्‍ली  में महंगी बिक रही शराब अब फिर से सस्‍ती होने वाली थी हालांकि ऐन वक्‍त पर  केजरीवाल सरकार की कैबिनेट ने इस मामले को फिलहाल कुछ समय के लिए टाल दिया है। हालांकि यह भी सूचना आ रही है कि इस पर फैसला सरकार आने वाले समय में जल्‍द ले सकती है। इससे पहले गुरुवार की दोपहर यह सूचना आई कि सरकार शराब पर से कोरोना टैक्‍स हटाने का विचार कर रही है। आबकारी विभाग ने यह सुझाव दिल्‍ली सरकार को दिया है कि सरकार को शराब पर से कोरोना टैक्‍स हटा लेना चाहिए। लॉकडाउन के बाद खुली शराब की दुकानों पर लगी भीड़ को देखते हुए सरकार ने शराब पर कोरोना टैक्‍स लगा दिया था। इसके बाद शराब 70 फीसद महंगी हो गई थी।

क्‍यों हुआ था हटाने पर विचार

पांच मई से सरकार ने शराब पर कोरोना टैक्‍स लगा दिया था जिसे अब एक बार फिर से हटाने पर विचार हो रहा है हालांकि इस पर अभी कोई पुख्‍ता फैसला नहीं लिया गया है। इधर मिल रही जानकारी के मुताबिक दिल्‍ली के आसपास के राज्‍यों में शराब के दाम काफी कम है। तो ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इससे कालाबाजारी बढ़ रही है। आसपास के राज्‍यों से यहां शराब की अवैध आपूर्ति होने से सरकार को टैक्‍स का नुकसान हो रहा है। इस कारण सरकार फिर से कोरोना टैक्‍स हटाने पर विचार कर रही है।

सरकार की कमाई है ठप

बता दें कि लॉकडाउन के कारण सरकार की कमाई पूरी तरह से ठप हो चुकी है। ऐसे में सरकार ने शराब पर 70 फीसद कोरोना टैक्‍स लगा कर बीते कुछ दिनों में ही 55 करोड़ से ज्‍यादा की कमाई कर ली है। सरकार की खराब होती माली हालत के बीच शराब दुकानों पर लग रही लंबी-लंबी कतार को कम करने के लिए भी यह एक तरह से कदम माना जा रहा था, हालांकि कई जानकार यह बता रहे थे कि सरकार को इस आपात स्‍थिति में कुछ कमाई हो जाएगी।

शराब से करोड़ों में हुई कमाई

बता दें कि सरकार को मिले 55 करोड़ 34 लाख 27 हजार 240 रुपये की कमाई 14 मई तक हो चुकी थी। यह राशि दिल्ली की सभी शराब की दुकानें खोलने पर सरकार को मिलने वाले 4 दिनों के राजस्व के बराबर है। जबकि दिल्ली में अभी लॉकडाउन के चलते मात्र 172 दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है। दिल्ली में चार निगमों डीएससीएसी, डीएसआइआइडीसी, डीसीसीडब्लयूएस और डीटीटीडीसी की शराब की दुकानें हैं।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

chat bot
आपका साथी