Bengal violence: दिल्ली के 150 से ज्यादा प्रतिष्ठित लोगों ने LG अनिल बैजल को सौंपा ज्ञापन, हिंसा पर जताई चिंता

ज्ञापन में कहा गया है कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बंगाल में चुनाव परिणाम के बाद वहां बड़े पैमाने पर हिंसा जारी है। 16 जिले हिंसा से बुरी तरह प्रभावित हैं। तृणमूल कांग्रेस से जुड़े लोगाें द्वारा 15 हजार से अधिक हिंसा की घटनाओं को अंजाम दिया गया है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 06:19 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 06:19 PM (IST)
Bengal violence: दिल्ली के 150 से ज्यादा प्रतिष्ठित लोगों ने LG अनिल बैजल को सौंपा ज्ञापन, हिंसा पर जताई चिंता
पूर्व न्यायाधीश, पूर्व सैन्य अधिकारी, लोक सेवक, पेशेवर, सामाजिक और धार्मिक क्षेत्र के लोगों ने जताई चिंता

 नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के प्रतिष्ठित शख्सियतों के एक समूह ने बंगाल में चुनाव परिणाम बाद जारी हिंसा को लेकर उपराज्यपाल अनिल बैजल को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में 10 सूत्रीय प्रमुख मांगें रखते हुए इस मामले में उनसे मदद की गुहार लगाई गई है। इस ज्ञापन में सैकड़ों लोगों के 169 प्रतिष्ठित लोगों के हस्ताक्षर हैं। इनमें पूर्व न्यायाधीश एसएन ढिंगरा, एमसी गर्ग, मेजर जनरल ध्रुव कटोच, एयर वाइस मार्शल एचपी सिंह, आर्य समाज से विनय आर्य, रविदास मंदिर देव नगर के अध्यक्ष गोपाल किशन व डा. राजीव मित्तल समेत कई पूर्व न्यायाधीश, पूर्व सैन्य अधिकारी, लोक सेवक, पेशेवर, सामाजिक और धार्मिक क्षेत्र से जुड़े हैं।

ज्ञापन में कहा गया है कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बंगाल में चुनाव परिणाम के बाद वहां बड़े पैमाने पर हिंसा जारी है। राज्य के 16 जिले हिंसा से बुरी तरह प्रभावित हैं। सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस से जुड़े लोगाें द्वारा 15 हजार से अधिक हिंसा की घटनाओं को अंजाम दिया गया है।

इसकी वजह से चार से पांच हजार लोग राज्य छोड़कर पड़ोसी राज्यों में शरण लेने को मजबूर हुए हैं। हिंसा का शिकार होने वालों में बड़ी संख्या गरीब और अनुसूचित जाति वर्ग के लोग शामिल हैं। कई जगहों पर घर और दुकानों को लूट लिया गया है। बावजूद इसके कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज देखने को नहीं मिल रही है। यह साफ संकेत है कि राज्य सरकार की शह पर इसे अंजाम दिया जा रहा है। ऐसे में जल्द से जल्द संवैधानिक संस्थाओं को इस मामले में दखल देना होगा।

chat bot
आपका साथी