Move to Jagran APP

Namo Bharat Train: अगले महीने नमो भारत ट्रेन का हो जाएगा विस्तार, साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक दौड़ेगी रेल

नमो भारत ट्रेन (Namo Bharat Train) का परिचालन यात्रियों के लिए जल्द ही साहिबाबाद से मेरठ साउथ स्टेशन तक शुरू हो सकता है। इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) की टीम मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ के बीच नमो भारत ट्रेन का परिचालन करने को लेकर निरीक्षण करने के लिए आ सकती है।

By Abhishek Singh Edited By: Geetarjun Published: Sun, 28 Apr 2024 09:20 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 09:20 PM (IST)
Namo Bharat Train: अगले महीने नमो भारत ट्रेन का हो जाएगा विस्तार

अभिषेक सिंह, गाजियाबाद। नमो भारत ट्रेन (Namo Bharat Train) का परिचालन यात्रियों के लिए जल्द ही साहिबाबाद से मेरठ साउथ स्टेशन तक शुरू हो सकता है। इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) की टीम मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ के बीच नमो भारत ट्रेन का परिचालन करने को लेकर निरीक्षण करने के लिए आ सकती है।

loksabha election banner

सीएमआरएस की ओर से सेफ्टी क्लीयरेंस मिलने के बाद ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा, इससे हजारों लोगों को मेरठ से गाजियाबाद तक आवागमन में सुविधा मिलेगी तो दूसरी तरफ मेरठ रोड पर वाहनों की संख्या में भी कमी आएगी।

देश की पहली नमो भारत ट्रेन

देश की पहली नमो भारत ट्रेन का परिचालन अक्टूबर 2023 में गाजियाबाद में साहिबाबाद से दुहाई डिपो के 17 किमी. लंबे रूट के बीच शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी, इसके पांच माह बाद ही नमो भारत ट्रेन को मार्च माह में साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ के बीच 34 किमी. लंबे रूट पर यात्रियों के लिए शुरू किया गया।

रोजाना 12-13 हजार यात्री सफर कर रहे

वर्तमान में रोजाना 12-13 हजार से अधिक यात्री नमो भारत ट्रेन में साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ के बीच सफर कर रहे हैं। मेरठ साउथ तक ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए शुरू होने के बाद रोजाना 15 हजार से अधिक यात्री सफर कर सकते हैं।

सुविधाएं बेहतर, जाम से मिलेगा छुटकारा

मेरठ तक नमो भारत ट्रेन का परिचालन न होने के कारण मेरठ से गाजियाबाद और दिल्ली आने वाले नौकरीपेशा लोगों को रोजाना परेशानी का सामना करना पड़़ता है। इनमें से ज्यादातर लोग निजी वाहन, बस में सफर करते हैं। मेरठ रोड पर उनको जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू होने के बाद यात्रियों को सुविधाएं बेहतर मिलेंगी। उनको जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा और कम समय में मेरठ से गाजियाबाद और साहिबाबाद तक यात्रा कर सकेंगे।

निर्माण कार्य हो चुका है पूरा

मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ स्टेशन के बीच नमो भारत ट्रेन का परिचालन करने के लिए वायाडक्ट का निर्माण कार्य, उस पर ट्रैक बिछाने का कार्य पूरा हो चुका है। मेरठ साउथ स्टेशन का निर्माण कार्य भी लगभग पूरा हो गया है। इस वक्त मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ के बीच नमो भारत ट्रेन के लिए सिग्नल व्यवस्था को दुरुस्त करने का कार्य किया जा रहा है, जो इस माह के अंत तक पूरा हो सकता है।

मोदीनगर तक आज से फिर दौड़ेगी नमो भारत ट्रेन

सिस्टम अपग्रेडेशन के कारण नमो भारत ट्रेन को रविवार को सिर्फ साहिबाबाद से दुहाई डिपाे के बीच चलाया गया। दुहाई डिपो से आगे मुरादनगर और मोदीनगर तक ट्रेन के सेवाएं बंद रहीं। सिस्टम अपग्रेडेशन का कार्य पूरा हो गया है। सोमवार से ट्रेन की सेवाएं साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक पहले की तरह सुचारू रहेंगी।

मेरठ साउथ तक नमो भारत ट्रेन का परिचालन करने के लिए तैयारी तेज गति से चल रही है। सीएमआरएस से अनुमति लेने के लिए जरूरी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। अनुमति मिलने के बाद ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए मेरठ तक शुरू कर दिया जाएगा। -पुनीत वत्स, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.