विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगने वाले चार गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली दक्षिणी-पूर्वी दिल्ली जिला पुलिस ने पॉश इलाके में आलीशान दफ्तर बना

By Edited By: Publish:Mon, 29 Aug 2016 11:15 PM (IST) Updated:Mon, 29 Aug 2016 11:15 PM (IST)
विदेश में नौकरी दिलाने के नाम 
पर ठगने वाले चार गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली

दक्षिणी-पूर्वी दिल्ली जिला पुलिस ने पॉश इलाके में आलीशान दफ्तर बनाकर विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने चार ठगों को गिरफ्तार कर उनसे 29 पासपोर्ट व तीन लाख रुपये कैश बरामद किया है। पुलिस गैंग के विदेशी कनेक्शन की भी जाच कर रही है। आरोपियों की पहचान सुब्रत साहू उर्फ अभिषेक उर्फ शिबू (26), कौशल सिंह (21), अनिल नायक उर्फ राहुल (22) और नितिन राठौर उर्फ सूरज (21) के रूप में हुई है। ये सभी फरीदाबाद की डबुआ कॉलोनी के रहने वाले हैं।

दक्षिणी-पूर्वी दिल्ली जिले के एडिशनल डीसीपी राजीव रंजन ने बताया कि आरोपी ए-66, डबल स्टोरी, कालकाजी जैसे पॉश इलाके में अपना आलीशान ऑफिस खोलकर विज्ञापन देकर ठगी का धंधा कर रहे थे। ये उन युवाओं को भी ठगते थे जिनको नौकरी की तलाश थी। उन लड़कों को दुबई सहित कई देशों में नौकरी दिलाने का लालच देकर उनसे लाखों की रकम ऐंठ लेते थे। इस बारे में कालकाजी थाने में उत्तर प्रदेश के कुशीनगर निवासी मंतोष गिरि ने शिकायत की थी उससे ठगों ने 50 हजार रुपये ले लिए हैं। पुलिस को इससे मिलती-जुलती कई और शिकायतें मिली। इसके बाद पुलिस ने जांच की तो पता चला कि आरोपियों ने तीन दर्जन लोगों को अपना शिकार बनाया है। शिवचरण, रमेश आदि भी विज्ञापन पढ़कर बिहार व उत्तर प्रदेश से यहां आए थे और इनके चंगुल में फंस गए।

इसके बाद एसीपी कालकाजी जसबीर सिंह की देखरेख में थाना कालकाजी के एसएचओ इंस्पेक्टर रमेश कुमार के नेतृत्व में एसआइ अनीश शर्मा, हेड कांस्टेबल राम किशोर व कांस्टेबल सुनील की टीम बनाई। टीम ने जांच की और पीड़ितों द्वारा दिए गए मोबाइल नंबरों को सर्विलांस पर लिया तो अभिषेक का पता चला। फरीदाबाद से उसे गिरफ्तार कर पूछताछ की गई तो उसने अपना जुर्म कुबूल कर लिया। उसकी निशानदेही पर बाकी तीन आरोपी भी पकड़े गए। इनसे 29 ओरिजनल पासपोर्ट और तीन लाख रुपये नगद बरामद किए हैं। गैंग ने कई ऐसे लोगों को अपना शिकार बनाया है जिन्हें विदेश जाने के बारे में कुछ भी पता नहीं था।

chat bot
आपका साथी